खबर डिजिटल इंडिया मेक इन इंडिया स्टार्टअप्स

500 Startups ने भारतीय स्टार्टअप्स के लिए घोषित किया नया $25 मिलियन ‘500 कुल्फी’ फण्ड

$25 मिलियन की मूल्य के इस फंड का नाम 500 ​​कुलफी रखा गया है। हालांकि यह फंड किसी विशेष व्यवसाय को निशाना बना कर नही बनाया गया है, पर इसका मूल उद्येश्य वित्त, शिक्षा, स्वास्थ्य और कल्याण, डाटा एनालिटिक्स, सामग्री और सास / एसएमबी जैसे क्षेत्रों से जुड़ी कंपनियो मे निवेश के लिए है।


पंकज जैन, जो की 500 startups मे एक पार्ट्नर है एवं इस नये फंड की देख रेख करेंगे, ने कहा,

ह्मे अपना यह नया नवेला तथा भारत एवं श्रीलंका पर केंद्रित फंड घोषित करके बहुत खुशी का अनुभव हो रहा है. यह $२५ मिलियन का फंड शुरुआती दौर की कंपनियो की मदद करेगा।

इसके नाम का कारण बताते हुए पंकज ने कहा की भारत मे उपस्थित परिस्थितिया, जो की निवेशको के लिए काफ़ी उप्युक्त हैं, इसका कारण थी। भारत में निजी इक्विटी निवेश शेत्र मे हाल ही मे 67% की वृद्धि हुई है जिसके बाद इसकी कीमत $२१ बिलियन पहुच गयी हैं।

पंकज के अनुसार,

भारत मे सुलभ आय के साथ एक बहुत बड़ी और युवा आबादी उपअब्ध है और उस राशि में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है और या वैश्विक निवेशकों का ध्यान अपनी ओर खीच रही है जो की भारतीय स्टारटूप्स में पैसे डालने का कार्य कर रहे हैं।

पिछले साल लगभग 500 startups के द्वारा भारत मे निवेश के startupwallah नमक फंड बनाने की योजना की अफवाह सामने आई, जिसे मार्च मे स्थापित करके साल के मध्य तक शुरू किया जाना था. परंतु ऐसा नहीं हुआ और सुनने मे आया की कंपनी को वित्त एवं निवेश की कमी के कारण अपने निर्णय पर पुनर्विचार करना पड़ा।

पंकज ने भी स्वीकार किया कि निवेश में मंदी ने स्टार्टअप्स और बड़ी कंपनियों को समान रूप से प्रभावित किया है, लेकिन यह भी कहा कि लंबी अवधि के अवसरों मे अभी भी कोई कमी नही आई है।

कुछ अच्छी कंपनियों के लिए पैसे जुटाना इस वर्ष एक कठिन समय हो सकता है, परंतु दूसरों के लिए यह प्रतिभा को पाने का सुअवसर होगा।

पंकज ने भारत भर में कई अवसरो से भरे कार्यक्षेत्र ढूंड निकालने की उम्मीद भी की है।

500 startups ने पिछले साल 20 से अधिक स्टार्टअप्स में निवेश किया है और सिर्फ़ भारत में 2011 के बाद से 50 से अधिक कंपनीज़ मे पैसे लगाए है जिनमे Zipdial (ट्विटरद्वारा अधिग्रहित), SourceEasy, Pricebaba, Walletkit, Instamojo, CultureAlley, SilverPush, KartRocket और Headout शामिल है।

वैश्विक स्तर पर 500 startups ने 50 देशो मे 1000 से ज़्यादा स्टार्टअप्स मे निवेश किया है, जिनमे इसका ध्यान भारत, मेक्सिको और ब्राज़ील जैसे उभरते बाज़ारो पर विशेष तौर पर रहा है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन