खबर स्टार्टअप्स

आईबीबो को मीडिया हाउज़ नैस्पर से मिला $250 मिलियन का निवेश

ऑनलाइन यात्रा मंच ibibo Group, जिसमे दक्षिण अफ़्रीकी मीडिया कंपनी Naspers एवं चीनी इंटरनेट कंपनी Tencent ने निवेश कर रखा है , ने कल अपने पुराने निवेशक Naspers से $250 मिलियन का और निवेश प्राप्त करने की घोषणा करी।

कदम बहुत सही समय से आया है जब Ibibo बहुत अच्छा कार्य कर रहा है और पिछले साल की तिमाही में ही इन्होंने 6.5 मिलियन ट्रांज़ैक्शन कर लिये। न केवल इनकी टिकट व होटल बुकिंग वेबसाइट Goibibo उच्च पर है, पर इनकी बस बुकिंग कंपनी Redbus भी बहुत कमाई कर रही है।

यह कहने के बाद, हम कहेंगे कि यह $250 मिलियन का निवेश बहुत सहायक सिद्ध होगा। कंपनी यह निवेश अपनी होटल कैटेगरी को मज़बूत करने और सिस्टम तकनीक को बहतर करने में लगायेंगे।

मुद्दे पर बात करते हुए Ibibo Group के सह संस्थापक और सी.ई.ओ. आशीष कश्यप ने कहा:

हमारा उद्देश्य है परिवहन व रहने का स्थान उपलब्ध कराने वालों की परोशानी दूर कर उन्हें यात्रियों से जोड़ना। दोनों Naspers और Tencent का Ibibo से कमिटमेंट यह दर्शाता है कि हमारा मंच कितना मज़बूत है और भविष्य में हमारे पास कितने अवसर हैं।

और कंपनी सफल भी हो रही है। Morgan Stanley की हाल ही कि रिपोर्ट के अनुसार, बुकिंग वॉल्यूम, कन्फ़र्म बुकिंग, लास्ट मिनट बुकिंग, बैकेंड, IT सपोर्ट और इंसाइट व बाज़ार इंटेलिजेंस की वजह से Ibibo उच्च स्थान पर है। अगर आपको संख्या चाहिये, तो Ibibo से पिछली तिमाही में ही 1.6 मिलियन होटल रातें बुक करी गयी हैं।

Ibibo की सालाना 400% बढ़ंत इन्हें भैरत में होटल बुकिंग का सबसे बड़ा मंच बना देती है।

मुद्दे पर बात करते हुए Naspers Group के सी.ई.ओ. बॉव वैन डाइक ने कहा:

भारतीय ई-कॉमर्स बाज़ार और मुख्यतः ऑनलाइन यात्रा सेगमेंट हमें ग्रूप के तौर पर अनेक बढ़ंत की संभावनायऐं दिखती हैं। टैलेंटेड व मानी हुई मैनेजमेंट टीम व कमाल की तकनीक के कारण ibibo आने वाले समय में ऑनलाइन यात्रा सेवाओं का प्रयोग करने वाले अनेक लोगों से लाभ लेने के स्थान पर है।

खैर, Naspers के कारण इनके पास अनेक फ़ंड हैं- और हमने अभी तक Tencent की बात शुरू भी नहीं की है। अब देखने वाली बात होगी की इन निवेशकों का विश्वास और यह कैश ibibo को भारत की एकमात्र यात्रा डेस्टिनेशन बनने में कितना सहायक बन पाता है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन