ई-कॉमर्स खबर स्टार्टअप्स

वॉलेट लांच होने के चार महीनों में FreeCharge से हुए एक मिलियन ट्रांज़ैक्शन, 2016 के अंत तक सात मिलियन का लक्ष्य

FreeCharge ने भले ही डिजिटल वॉलेट लांच करने में दुनिया भर का समय लिया हो, पर इस Snapdeal के ब्रांड ने शोध करने में जो समय व्यक्त किया उसका फल इन्हें मिल गया है। डिजिटल भुगतान कंपनी ने आज कहा कि वह रोज़ाना के 1 मिलियन भुगतान दर्ज कर रहे हैं और उन्हें उम्मीद है कि यह 2016 के अंत तक सात गुणा बढ़ कर 7 मिलियन हो जायेगा।

वॉलेट लांच से चार महीनों में FreeCharge ने बहुत बहतरीन बढंत देखी है। इन्होंने वॉलेट लांच के सप्ताह के अंदर एक मिलियन से अधिक सब्स्क्राइबर होने के बारे में भी कहा था। वॉलेट लांच के बाद जल्द ही इन्होंने बिल भुगतान और मेट्रो रीचार्ज जैसी श्रेणियां भी लायीं थीं।

इनके फ़ीचर, जैसे ऑटो एनरोल व रिपीट, बिल रिमाइंडर और तेज़ उपभोगता इंटरफ़ेस जिससे उपभोगता 10 सेकेंडों में ट्रांज़ैक्शन कर सकें, FreeCharge ने उपभोगताओं को खुद से जोड़े रखा है।

FreeCharge के मुख्य ऑपरेटिंग अधिकारी गोविंद राजन ने कहा:

हमारे 75% ग्राहग दूसरी बार आते हैं। 1 मिलियन का मील का पत्थर लांच के बस चार महीने के अंदर हमने प्राप्त कर लिया है। हमें विश्वास है कि अगर बढ़ंत और उपभोगताओं की वापसी का यही दर रही तो हम साल के अंत तक 7 मिलियन ट्रांज़ैक्शन प्रतिदिन पर पहुंच जायेंगे।

प्रयोग केस पर बोलते हुए उन्होंने कहा:

जहां अभी भी रीचार्ज सबसे बड़ा प्रयोग केस हैं, हम बिल भुगतान संख्या में भी बढ़ंत देख रहे हैं। हमारी 20% ट्रांज़ैक्शन वैल्यू बिल भुगतान की है। ऑनलाइन शॉपिंग भी उड़ान भर रही है। यह हमारा सबसे बड़ा प्रयोग केस बनने की पूरी क्षमता रखता है।

हाल ही में FreeCharge ने MasterCard के साथ साझे में FreeCharge Go Card का लांच किया, जो कि ऑनलाइन शॉपरों के लिये ही बनाया गया है। इसके ज़रिये उपभोता अपने वॉलेट को सभी ऑनलाइन स्टोरों में प्रयोग कर सकते हैं।

FreeCharge Go Card ने एक झटके में सभी ऑनलाइन मर्चेंटों को FreeCharge वॉलेट से जोड़ दिया है, जिससे यह सबसे अधिक माना जाने वाला वॉलेट बन गया है।

इस वर्चुअल प्लास्टिक कार्ड के लांच के 10 दिन के अंदर इन्होंने आधे मिलियन कार्ड जारी किये। कंपनी के मुताबिक उपभोगता इसको ई-कॉमर्स पोर्टलों पर, मूवी टिकट के भुगतान के लिये, ईवेंट टिकट बुक करने के लिये और कैब के भुगतान के लिये प्रयोग करते रहे हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन