ई-कॉमर्स खबर स्टार्टअप्स

स्नैपडील को ओंटैरियो अध्यापक पेंशन प्लान व दूसरों से प्राप्त हुआ $200 मिलियन का नया निवेश

Snapdeal की अभिभावक कंपनी Jasper Infotech ने रविवार को दुनिया के सबसे बड़े पेंशन फ़ंड Ontario Teachers’ Pension Plan की अगुवाई में सिंगापुर के Brother Fortune Apparel व अन्य से $200 मिलियन का नया निवेश प्राप्त हुआ है।

कुछ समय से Snapdeal भारत के दूसरे ई-कॉमर्स मंचों से प्रतिद्वंद कर रहा है। अभी तक के इनके सबसे बड़े प्रतिद्वंदी हैं Flipkart व Amazon। नवीनतम निवेश से, Flipkart के बाद, यह दूसरी सबसे वैल्यू वाली कंपनी बन गयी है।

इस सत्र के बाद इनकी वैल्यू $6.5-$7 बिलियन के करीब पहुंच गयी है, जो कि Foxconn व Alibaba द्वारा छः महीने पहले चलाये गये $500 मिलियन के सत्र के बाद, $4.8 बिलियन ही हुई थी। पर देखा जाये तो, बड़े निवेशक भारतीय ई-कॉमर्स कंपनियों के वैल्युएशन से थक गये हैं और कम निवेश के लिये बड़ा वैल्युएशन ब्रांड पोज़िशनिंग से अधिक ख़तरनाक सिद्ध हो सकता है।

एक महीने पहले, Jasper Infotech ने पिछले वित्त वर्ष के लिये रु1328 करोड़ की हानी झेली थी। इसका मतलब कंपनी ने 12 महीनों में पांच गुणा हानि उठायी। यह था मुख्यतः, क्योंकि इन्होंने Amazon व Flipkart से टक्कर लेने कि लिये और अपना बाज़ार शेयर बनाये रखने के लिये बहुत पैसे खर्च किये थे।

यह निवेश तब आया जब कंपनी सांस लेकर एक और बड़े निवेश के लिये तैयारी कर सके (संभवतः $1.4 बिलियन का निवेश)। Venture Capital के मुताबिक, Iron Capital व कुछ और ने भी निवेश में हिस्सा लिया था।

कंपनी ने कहा कि यह निवेश और कुछ पुराने वाले, इनके तकनीक मंच, लॉजिस्टिक्स, भुगतान और बैक एंड इंफ़्रास्ट्रक्चर को बनाने में काम आयेंगे।

हम इन निवेशों को Snapdeal की भारत की सबसे भरोसेमंद और आसान कॉमर्स ईकोसिस्टम बनाने की रणनीति का एंडमर्स्मेंट मानते हैं।

Jasper Infotech के मुख्य वित्त अधिकारी अनूप विकल ने कहा।

हम अंदरूनि व बाहरी सक्षमता बनाने के लिये निवेश करते रहेंगे, जिससे Snapdeal मंच पर रोज़ ट्रांज़ैक्शन करने वाले ख़रीददारों और विक्रेताओं को अच्छा अनुभव दे सकें।

Snapdeal की अभिभावक कंपनी Jasper Infotech ने $2 बिलियन के ऊपर कुछ निवेश प्राप्त किया है। इनमें Premji Invest, Intel Capital, Bessemer Venture Partners, Ratan Tata, जापान के SoftBank, चीन के Alibaba और ताइवान के Foxconn शामिल हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन