खबर स्टार्टअप्स

एशियाई डिजिटल मीडिया स्टार्टअप्स में बढ़ते निवेश के बीच Inc42 को मिला प्रे-सीरीज ऐ निवेश

Inc42, दो साल से चलता आ रहा एक स्टार्टप केंद्रित ब्लॉग, को उनके पूर्व निवेशकों Unicorn India Ventures की अगुवाई में ए पूर्व सत्र में एक गुप्त रक़म का निवेश प्राप्त हुआ है। यह निवेश डिजिटल मीडिया, और मुख्यतः एशियाई स्टार्टपों पर केंद्रित ऑनलाइन मीडिया मंचों को अच्छे निवेशकों द्वारा बड़े निवेश मिलने के मध्य हुआ है।

Inc42 के लिय इस सत्र में Lookup के दीपक रविंद्रन, Provogue के सलिल चतुर्वेदी, अरिहंत पत्नी, FreeCharge के संस्थापक कुणाल शाह व संदीप टंडन और InMobi के सह संस्थापक मोहित सक्सेना व अमित गुप्ता समेत दूसरे अधिक कुल वर्थ वाले सक्रीय अंजल निवेशकों ने हिस्सा लिया।

करीब दो वर्ष पहले, पूजा सरीन, उत्कर्ष अग्रवाल व वैभव अग्रवाल द्वारा स्थापित, Inc42 स्टार्टप ईकोसिस्टम डेवलपमेंट के बारे में लेख लिखते हैं, जिसकी वजह से यह YourStory के करीब ही हो जाते हैं। ब्लॉग विविध सूत्रों से नामी संस्थापकों के लेख भी पब्लिश करते हैं, जिससे भविष्य के उद्यमियों को मार्गदर्शन मिले।

कंपनी के एडिटोरियल फ़ोकस पर बात करते हुए, मुख्य एडिटर पूजा सरीन ने कहा:

हमारा मानना है कि बहतरीन ऐडिटोरियल व उत्तम जरिनलिस्टिक लेखों के इतर, अनुभवी संस्थापकों व इंफ़्लुएंसरों द्वारा लिखे गये लेख दुनिया बदलने की चाह रखना वाले बढ़ती कंपनियों के संस्थापकों के लिये मार्गदर्शक का कार्य करेंगे। इस वर्ष, हम Inc42 पर ऐसे ही 1000 नये एक्स्पर्ट लायेंगे।

इन नये निवेशों से कंपनी अपने तकनीक अंग को बढ़ा कर ऑनलाइन रीडिंग स्पेस में नये फ़ॉर्मैट लायेंगे। इसी विषय में बताते हुए कंपनी के सी.ई.ओ. वैभव अग्रवाल ने कहा:

हम शोध करते रहेंगे, और नये फॉर्मैट लायेंगे, चाहे वह नये चैनलों, ईवेंटों, भूगोलों या प्रोडक्टों, किसी भी रूप में हों, जिससे हम भारत के स्टार्टप समुदाय में कुछ महत्वपूर्ण वैल्यू डाल सकें।

उद्यमियों की कहानियां और ख़बरों के अलावा Inc42 किछ अपनी सीरीज़ें भी चलाती है, जो कि इनके डोमेन के लिये रेवेन्यू कमाने का सबसे बड़ा स्त्रोत है। इन इवेंटों में Pulse42 और StartupPulse शामिल हैं, जो कि यह समय-समय पर करवाते रहते हैं जो पूरे उद्यमी समुदाय को जोड़ने का कार्य करते हैं।

स्टार्टप अपने मंच पर नये प्रोडक्ट भी लाने के प्रयास कर रहे हैं। Inc42 में प्रोडक्ट मुख्य उत्कर्ष अग्रवाल ने कहा:

हमारे कई आने वाले प्रोडक्टों की घोषणा अभी बाकी है जो कि अभी बंद ऐल्फ़ा में गिने चुने उपभोगताओं के लिये खुले हैं।

एशियाई डिजिटल मीडिया स्पेस के इन निवेशों से साफ़ झलक रहा है कि ऐशियाई बाज़ारों में निवेशकों की रुची बढ़ी है, मुख्यतः पिछले एक साल में। केवल भारत में हम The Tech Portal के लोगों के अलावा YourStory को टी वी मोहनदास पाई, रतन टाटा व दूसरों से ए सत्र में गुप्त रक़म का निवेश प्राप्त हुआ था, वहीं VCCircle को NewsCorp ने गुप्त रक़म में अक्वायर कर लिया।

एशियाई क्षेत्र में अनेक ब्लॉग हैं, जैसे Tech In Asia, वित्त केंद्रित Deal Street Asia और उद्यमी कहानियों संबंधित e27 को भी बड़े निवेशकों से निवेश मिले हैं।

यह देखने लायक होगा कि यहां उपल्थित अनेक पब्लिकेशनों के मध्य, यह क्षेत्र कैसे बढ़ता है। और जहां कुछ पब्लिकेशनें ही अच्छी हैं, व्यापार संभावनायें बहुत बड़ी हैं – जहां 70% भारत अभी ऑनलाइन ही नहीं आया है – और जो हैं, वे तकनीक और उद्यम से जुड़ी बातें कम ही बढ़ते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन