खबर स्टार्टअप्स

युवराज सिंह का वेंचर कैपिटल फ़र्म YouWeCan Ventures जल्द खोलेगा एक इन्क्यूबेटर

पिछले साल भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी युवराज सिंह ने ऑनलाइन स्टार्टपों को सपोर्ट करने के लिये व उद्यमियों को एंजल निवेश के साथ बढ़ावा देने के लिये अपना खुद का वेंचर कैपिटल फ़र्म YouWeCan Ventures खोला था। अब यह वेंचर फ़र्म एक इंक्यूबेटर लांच करने जा रहा है।

YouWeCan Ventures के निदेशक निशांत सिंघल ने कहा:

हम 360 डिग्री निवेशक बनना चाहते हैं। आम तौर पर निवेशक बड़े आकार के टिकटों में निवेश करने की ओर बढ़ना चाहते हैं। हम और समतल स्तर पर जाने का प्रयास कर रहे हैं।

वेंचर फ़र्म अाने वाले तीन महीनों में 30 कंपनियों में निवेश करना चाहता है और 2016-17 के अंत तक अपना पोर्टफ़ोलियो 70 कंपनियों तक ले जाना चाहता है। कंपनी के इन्क्युबेटर स्तर से ‘ग्रैजुएट’ करने के बाद उसे सीड निवेश के लिये डाल दिया जायागे, जिससे ‘उद्यमियों को बढ़ते रहने में सहायता मिले’।

इस शुरवाती स्तर के निवेश फ़र्म से निकासी कंपनी क तब मिलेगी जब वह सी या डी सत्र के निवेशों पर पहुंच जाये।

फ़र्म आम तौर पर सीड निवेश में हिस्सा लेता है और ऐसी कंपनियों से समझौता करता है जिनके पास बना हुआ प्रोडक्ट हो। अब वह ऐसे प्रोडक्ट बनाने में सहायता करना चाहते हैं जो देश-मुक्त हो और जिसे बहुत जल्द स्केल किया जा सके।

इन्क्यूबेशन फ़ैसिलिटी में यह कंपनियों को कार्यालय स्थान, हाई स्पीड इंटरनेट व मार्गदर्शक उपलब्ध करायेंगे। साथ ही, यह कंपनियों को उच्च वकालत फ़र्मों से भी जोड़ेंगे। फ़र्म के पास PayTM के विजय शेखर शर्मा व Housing.com के संस्थापक व पूर्व सी.ई.ओ. राहुल यादव जैसे नाम मार्गदर्शकों के रूप में शामिल हैं।

इससे जुड़े ख़तरों के बारे में बात करते हुए निशांत ने कहा:

देश में केवल 4,000 एंजल हैं। अभी और इन्केयूबेटरों की ज़रूरत है। इसमें सीड निवेश से अधिक ख़तरा है, पर जितना अधिक ख़तरा हो, ईनाम भी उतना ही बड़ा होता है। आने वाले समय में हम अपने पोर्टफ़ोलियो कंपनी के और भी लोगों को अपने मार्गदर्शकों की फ़ेहरिस्त से जोड़ेंगे।

YouWeCan Ventures के पोर्टफ़ोलियो से Vyomo, Moovo, Healthians, Cartisan, Black White Orange Brands जैसे नाम जुड़े हैं। इन्होंने हाल ही में JetSetGo व SportyBeans में निवेश किये हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन