एप्पल खबर स्मार्टफोन्स

टिम कुक ने भारत में रीटेल स्टोर खोलने की करी पुष्टी

Apple Incorporated में अभी बहुत कुछ चल रहा है। और हाल ही में कंपनी के सी.ई.ओ. टिम कुक ने एक मीटिंग रखी, जहां उन्होंने कंपनी के भविष्य के प्लानों के बारे में बात करी और अनेक मुद्दों पर खुल के जवाब दिये (9to5Mac द्वारा)।

इस मीटिंग में सी.ई.ओ. कई बड़े पद अधिकारियों से भी मिले। वार्ता में मुख्यतः Apple द्वारा हाल ही में घोषित कर्मचारी बेनेफ़िटों व भारत में रीटेल स्टोरों, Apple Campus 2, आदि जैसे पाइपलाइन प्रोजेक्टों की चर्चा हुई।

बिना अधिक इंतेज़ार के, हम उस मुद्दे पर आते हैं जो हम भारतियों को सबसे अधिक लुभाता है। हां, भारत में Apple स्टोर – वे आ रहे हैं। यह पुष्ट करते हुए कि कंपनी भारत में रीटेल स्टोर खोलने के प्रयास में है, कुक मे कहा कि भारत Apple की प्राथमिक्ताओं में उच्च पर है और वे यहां जल्द रीटेल स्टोर खोलने के लिये कार्य कर रहे हैं। कंपनी का मानना है कि वह डेवलप हो रहे देशों में जल्द प्रवेश कर पायेंगे, जिसके लिये LTE पेनेट्रेशन को धन्यवाद देना चाहिये।

शायद ये पुष्ट करने के लिये बहुत है कि भारत – जहां Apple ने सेल का $1 बिलियन का मार्क छुआ – भविष्य में बाज़ार के उच्च पर है।

टाउनहॉल अड्रेस, जहां इस ख़बर की पुष्टी करी गयी, कुक ने अपने उत्तम पांव को आगे रखा और कहा कि त्योहार सीज़न में कंपनी ने $74.8 मिलियन iPhone बेचे। फिर उन्होंने इसको और मज़बूत बनाने के लिये कहा कि यह संख्या न्यू यॉर्क, लंदन, बीजिंग व शंघाई का पॉपुलेशन को भरने के लिये काफ़ी है -हम यह कहते हुए उनकी आवाज़ ज़रा तेज़ होते हुए सुन सकते हैं।

फिर वह Apple Watch की ओर बढ़े और कहा कि यह बहुत अच्छा कार्य कर रही है और इसने त्योहार तिमाही में 2007 में iPhone के लांच से भी अधिक कमाई कर ली है। मुक्त शोधों ने भी इसकी पुष्टी करी और IDC के मुताबिक, इसके लांच से घड़ी की बिक्री इसके लांच की दूसरी तमाही में ही विश्व में दूसरे स्थान पर पहुंच गयी है।

टिम अपने iPad पर भी बहुत भरोसा रखते हैं, इसकी बिक्री में धीमापन आने के बाद भी। बहतरीन होने के बाद भी, iPad की सेल बाकी Apple प्रोडक्टों से धीमी पड़ रही है। कंपनी ने 2013 में 74.2 मिलियन iPad, 2014 में 63.2 मिलियन और 2015 में केवल 49.4 मिलियन iPad शिप किये।

फिर भी, Apple के सी.ई.ओ. का मानना है कि 2016 iPad का वर्ष है। कंपनी प्रथा को जारी रखते हुए इस डिवाइस का नये संस्करण अगले महीने लांच करेगी।

Apple TV एक और मुद्दा था जिसपर कुक ने चर्चा करी। उन्होंने कहा कि पिछली तिमाही में Apple ने सबसे अधिक सेट-टॉप-बॉक्स बेचे हैं। उन्होंने भविष्य में तकनीक के भविष्य को पोर्ट करने के बारे में भी बात करी और कहा कि Apple, Android व दूसरों पर Apple Music को पहले ही टेस्ट कर रहा है।

कूपरटीनो Apple Campus के बारे में बताते हुए कुक ने कहा कि वह अगले साल से कार्य में आने लगेगा और हर बड़े कार्यक्रम के लिये सैन होज़े या सैन फ़्रांसिस्को भागने की जगह वह वहीं पर बड़े कार्यक्रम कर सकेंगे।

आगे उन्होंने अपनी अनेक ब्रांचों के लिये अच्छे लोगों को रखने की बात भी कही। कर्मचारियों के लिये नयी पॉलिसियों में से एक के अंतर्गत वह बीमार परिवार जनों के लिये ‘4 सप्ताह की पेड छट्टी’ ले सकते हैं। Apple ने पैतृत्व छुट्टी को बढ़ा कर ‘ड्यू डेट के चार सप्ताह पहले से बच्चा पैदा होने के बारह से चौदह सप्ताहों तक तक कर दिया है। जहां दूसरे नये अभिभावक छः सप्ताहों तक पूरी पे ले सकते हैं।’

भले ही इसके बारे में चर्चा न करी गयी हो, पर नयी पॉलिसियों में विद्यार्थी लोन व किसी भी Apple कर्मचारी को उनके कार्य से सबंधित पढ़ाई करने में भी सहायता करेंगे-भले ही वह दुनिया भर के किसी भी कोने में अंग्रेज़ी भाषा ही पढ़ रहे हों।

हाल ही में कंपनी से जुड़े विवादों के बारे में नये सी.ओ.ओ. ने कहा कि 2015 के सभी प्रोडक्टों में प्रयोग करी गयी सभी पिघलायी गयी धातुएं सुरक्षित थीं और उनके साझेदारों से आने वाली पिघली धातुएं भी जल्द सुरक्षित घोषित कर दी जायेंगी।

यह सोचन वाली बात है कि Apple डेवलप हो रहे बाज़ारों में अपने दामों से समझौता नहीं कर रहे, बल्की उपभोगताओं से उम्मीद करते हैं कि लोग बेहतर डिवाइसों के लिये अधिक भुगतान करेंगे।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन