खबर डिजिटल इंडिया

फेसबुक पर नरेंद्र मोदी के फ़ैन सबसे इंटरैक्टिव, ओबामा सबसे चहेते नेता: रिपोर्ट

कमियुनिकेशन फ़र्म Burson-Marsteller के शोध के अनुसार, Facebook पर सबसे इंटरैक्टिव फैंस हमारे अपने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी हैं।

अपने फॉलोअरों के साथ 200 मिलियन इंटरैक्शनों के साथ नरेंद्र मोदी US के राष्ट्रपती बराक ओबामा से भी आगे हैं। वहीं, US के राष्ट्रपती, जिनका शासन काल अगले साल समाप्त हो जायेगा, ऑनलाइन सबसे चहेते रहे हैं।

बराक ओबामा, 46 मिलियन लाइकों के साथ नरेंद्र मोदी के आगे हैं, जो कि दुनिया के दूसरी सबसे अधिक आबादी वाले देश के प्रधानमंत्री हैं। 31 मिलियन लाइकों के साथ नरेंद्र मोदी दूसरे सबसे चहेते नेता हैं। गौर करने की बात यह है कि तीसरा स्थान भी वर्चुअली मोदी का ही है, क्योंकि यह स्थान PMO भारत के आधिकारिक Facebook हैंडल को दिया गया है।

बराक ओबामा पहली बार Facebook पर 2007 में आये थे और तब से उनकी वैश्विक पॉपुलैरिटी बहुत बढ़ी है। उनके तीन संदेश पॉपुलैरिटी के मामले में उच्च स्थान पर हैं। इनमें पहला हे ‘हैप्पी ईस्टर’ का संदेश, जिसे 2.9 मिलियन लाइक मिले थे। दूसरा नरेंद्र मोदी का ओबामा के लिये डाला गया पोस्ट ‘वेलकम टू इंडिया’ है। तीसरा पोस्ट अपनी सालगिरह पर मिशेल ओबामा के साथ ओबामा की डाली हुई तस्वीर है।

Burson-Marsteller के अनुसार, दुनिया के लीडरों को सोशल मीडिया की संभावनाएं समझ आ गयी हैं और वह इसी लिये अपने फ़ैनों से जुड़े रहने के लिये अपना निजी पेज मेंटेन कर के चलते हैं। शोध के मुताबिक, 87 राज्य के शासकों, 82 सरकार के लीडरों व 51 विदेशी मंत्रियों के पास सोशल मीडिया पर निजी सोशल मीडिया पेज हैं। Facebook पर आपको दुनिया के 169 आधिकारिक देशों के पेज मिल जायेंगे।

शोध में कहा गया:

केवल 24 देशों ने अभी Facebook पर अपनी उपस्थिती नहीं दर्ज करायी है, जिनमें चीन है, जहां Facebook पर रोक है, और स्विट्ज़रलैंड है, जहां के राष्ट्रपती ने 2013 में अपना निजी पेज बनाया तो था, पर उसे चार महीनों में डीऐक्टिवेट कर दिया।

मिला कर इन लीडरो को मिलि कुल लाइकें हैं 230,489,257। इन लीडरों ने तस्वीरों, विडियो व कंटेंट के माध्यम से अपनी टाइमलाइन पर करीब 302,456 पोस्ट डाले हैं।

Burson-Marsteller के सी.ई.ओ. डॉनल्ड ए. बायर ने कहा:

सरकारों व उनको चलाने वालों की Facebook पर उपस्थिती से कॉर्पोरेशन, NGO व दूसरे सेक्टर बबुत कुछ सीख सकते हैं। अपना मानवीय अवतार दिखा कर वह आम जनता के और करीब जाते हैं।

नरेंद्र मोदी, जिन्हें तुर्की राष्ट्रपती रिसेप तय्य्प एरदोगन, इंडोनेश्याई राष्ट्रपती जोको विडोडो व ईजिप्ट के राष्ट्रपती अबडेल, फ़त्ताह एल-सीसी फ़ॉलो करते हैं, दुनिया के सबसे पसंद किये जाने वाले लीडर हैं।

शोध के लिये Burson-Marsteller ने 169 सरकारों के 512 आधिकारिक Facebook पेजों से ही डेटा लिया। कम्युनिकेशन फ़र्म ने कहा कि यह डेटा केवल 205 का है।

पिछले आठ सालों में यह दुनिया के लीडरों के आम जनता से जुड़ने के लिये एक माध्यम बन गया है। तभी से, सोशल मीडिया पर उपस्थिती किसी भी पॉलिटिकल कैंपेन का आवश्यक हिस्सा बन गया है और संभावित वोटरों से जुड़ने का माध्यम भी।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन