खबर माइक्रोसॉफ्ट

माइक्रोसॉफ़्ट ने अज़ुर क्लाउड की कीमतें 17% तक घटाईं

बड़ी क्लाउड सेवाओं के बीच के प्रतिद्वंद को और तगड़ा करते हुए, Microsoft ने अपने Azure क्लाउड के दामों में 17% की कटौती करी है। कमाल की बात है कि यह कटौती AWS के अपने दरों में कटौती कर सस्ते प्लान लाने के एक सप्ताह के अंदर ही हो गयी है।

क्लाउड मंच के लिये Microsoft की प्रोडक्ट मार्केटिंग की निदेशक निकोल हर्सकोवित्ज़ ने एक ब्लॉग पोस्ट में डाला कि वह नामी Azure-D सीरीज़ मशीनों, Dv2 वर्चुअल मशीनों में 17% प्रतिशत तक दाम कम कर रहे हैं।

Azure के साथ उपभोगताओं को बहतरीन कीमतें देने के हमारे वायदे के तहत, कमॉडिटी सेवाओं, जैसे कम्प्यूट, स्टोरेज व बैंडविथ में हमारे दाम हमने Amazon Web Services से कंपेयरेबल रहेंगे।

Microsoft ने ब्लॉग पोस्ट में लिखा

नये प्लान के तहत, नयी डी-सीरीज़ वर्चुअल मशीनों पर मशीनें अगर Linux पर चल रहीं हैं तो 14-17% और Windows के लिये 10-13% तक की छूट दी जायेगी।

पोस्ट में Azure क्लाउड व AWS क्लाउड के बीच कई तुलनाओं के ज़रिये पहले को बहतर भी बताया गया है। उदाहरण के तौर पर, बिल्ट-इन लोड बैलेंसिग व ऑटो स्केलिंग की वजह से, बिना अधिक दाम के, Azure के ज़रिये Azure Dv2 के इंस्टेंसिस लिये जा सकते हैं, जो कि AWS EC2 इंस्टेंसों के साथ संभव नहीं है।

यह बिलिंग के तरीकों पर भी सवाल उठाते हैं: जहां AWS एक मिनट के प्रयोग पर भी उपभोगता को एक घंटे के लिये बल कर देते हैं, वहीं Azure उपभोगता को प्रति मिनट के हिसाब से बिल करते हैं।

पोस्ट में Azure Compute Pre-Purchase प्लान, Azure Compute विकल्पों के लिये दामों के बारे में व Microsoft Developer Network प्रोग्राम के तहत डेवलपरों के लिये Azure क्रेडिट के बारे में भी बताया गया है।

अनेक प्राइसिंग प्लानों को अलावा, निकोल ने उपभोगताओं के लिये इसकी बहतरीन वैल्यू के बारे में भी लिखा, जैसे हायब्रिड सेवाएं और IaaS व PaaS से लैस अनेक सेवाएं।

पोस्ट में Towers Watson, BMW व Jet.com जैसी बड़ी-छोटी कंपनियों का नाम लिया गया, जो कि अपने व्यापार में आगे बढ़ने के लिये Azure की सेवाओं का लाभ उठा रही हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन