ई-कॉमर्स खबर स्टार्टअप्स

Flipkart ने कम्पनी के प्रमुख डिविज़नो में किए संरचनात्मक बदलाव

अभी बिन्नी बंसल को फ्लिपकार्ट का CEO नियुक्त हुए कुछ ही दिन हुए हैं और फ्लिपकार्ट पहले से ही वाणिज्य के साथ साथ रीटेल,मार्केटिंग जैसी सभी प्रमुख डिविज़नो में आवश्यक संरचनात्मक परिवर्तन कर रही है।

सबसे पहले कम्पनी के मुख्य व्यवसाय के क्षेत्र mint द्वारा सूचना प्राप्त हुई है की कम्पनी का वाणिज्य प्लैट्फ़ॉर्म जो की बाज़ार और खुदरा व्यापार को जोड़ के बनाया गया है अब तीन भागो और इंजीनीरिंग डिविज़न में विभाजित कर दिया गया है। इन तीन नए उत्पाद उन्मुख डिविज़नो के नाम बाज़ार उत्पाद समूह, उपभोक्ता उत्पाद समूह और सेवा उत्पाद समूह हैं।

इन टीमों में कार्यरत लोग पहले मुख्य उत्पाद अधिकारी पुनीत सोनी जो की अब एक अनिर्दिष्ट भूमिका निभाएँगे को रिपोर्ट करते थे अब कम्पनी में व्यापक रूप से बिन्नी के साथ कार्य करेंगे।

इसके अलावा कई वरिष्ठ लोगों का भी स्थानांतरण हुआ है व उन्हें नयी संरचना के अंतर्गत नयी भूमिकाएँ दी गयी हैं। इस नयी संरचना में विज्ञापन व आपूर्ति शृंखला डिविज़न के अप्रभावित रहने की उम्मीद है।

ये क़दम कम्पनी की निर्णय लेने की क्षमता को बढ़ाने व ग्राहक सेवा में सुधार करने के लिए लिए गए हैं। वाणिज्य मंच अभी भी मुकेश बंसल की ही अध्यक्षता में रहेगा। वो विज्ञापन कारोबार का भी ध्यान रखेंगे व बिनी बंसल को सीधे रिपोर्ट करेंगे।

तीसरे पक्ष के विक्रेताओं पर केंद्रित बाज़ार उत्पाद समूह, चीफ़ बिज़नेस ऑफ़िसर अंकित नागौरी द्वारा संचालित होगा। वरिष्ठ उपाध्यक्षह सूरजित चैटर्जी उपभोक्ता उत्पाद समूह का चार्ज लेंगे व फ्लिपकार्ट की मोबाइल ऐप व सर्च व ग्राहक सेवा के सुधार के लिए ज़िम्मेदार होंगे।

वाणिज्य मंच के पूर्व COO साइकिरन कृष्णमूर्ती सेवा उत्पाद समूह के प्रभारी होंगे व पूर्ति, पोस्ट डिलीवरी और विक्रेता सेवाओं के लिए ज़िम्मेदार होंगे।

कम्पनी का इंजीनियरिंग डिविज़न अभी भी मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी पीयूष रंजन को ही रिपोर्ट करेगा। नयी डिविज़न के अंतर्गत आने वाले लोग वाणिज्य संभाग के वित्त,मानव संसाधन,और विपणन के कार्यों के साथ कार्य करेंगे। फ्लिपकार्ट को मुख्य लोक अधिकारी मेकिं माहेश्वरी के सितम्बर में इस्तीफ़ा देने के बाद अभी भी अपना मानव संसाधन प्रमुख ढूँढना है।

इस प्रमुख फेरबदल से पहले कल फ्लिपकार्ट के सह संस्थापकों ने भविष्य की योजनाओं की रूपरेखा तैयार करने के लिए और अगले दो वर्षों में 100 अरब डॉलर के मूल्याँकन को प्राप्त करने के लक्ष्य की व्याख्या करने के लिए एक खुली बैठक का आयोजन किया था।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन