खबर

बिज़नेस ईमेल और कैलेंडर सेवा के लिए ऐमज़ॉन वर्कमेल अब उपलब्ध

ऐमज़ॉन वेब सेवा (AWS) ने अपनी क्लाउड आधारित ईमेल सेवा शुरू की है। ऐमज़ॉन वर्क मेल सामान्यतः तीन AWS क्षेत्रों पश्चिमी अमेरिका(Oregon), पूर्वी अमेरिका (उत्तरी वर्ज़िनिया) और यूरोप ( आयरलैण्ड) में उपलब्ध है।

ये सेवा, जो की क्लाउड के द्वारा बिज़नेस ईमेल और कैलेंडर सेवा का प्रबंधन करने में मदद करती है पिछले साल जनवरी में पूर्वालोकन मोड़ में शुरू की गयी थी। ऐमज़ॉन वर्क मेल उपभोक्ताओं को माइक्रसॉफ़्ट आउट्लुक, वेब ब्राउज़र, उनके ख़ुद के IOS और ऐंड्रॉड ईमेल ऐप्लिकेशन आदि का उपयोग कर के बिना किसी बाधा के उनके ईमेल, सम्पर्क और कैलेंडर का उपयोग करने में सक्षम बनाता है।

ये सेवा कारपोरेट संगठनों जिन्हें ख़ुद के ईमेल ढाँचे की आवश्यकता होती है को लक्षित कर के बनायी गयी है। ये उन्हें लाइसेंस के लिए निवेश व on premises ईमेल सर्वर के लिए लागू होने वाले प्रावधानों से मुक्ति दिलाता है। इसमें ना तो कोई जटिल सॉफ़्ट्वेर है जिसे इंस्टॉल करना पड़े और ना ही प्रबंधन करने के लिए हार्ड्वेर है। ऐमज़ॉन वर्क मेल ख़ुद से ही सारे बैक अप्स , अप्डेट्स और पाच अप्स को हैंडल करता है।

इसके साथ ही ये पूरी तरह से AWS निर्देशिका सेवा के माध्यम से संगठनो की मौजूदा निर्देशिका सेवा के साथ पूरी तरह से संगत है। ये सेवा को शुरू से बनाने के लिए बिलकुल नयी डिरेक्टरी भी बना सकता है।

इसके अलावा संगठनों कि सुरक्षा चिंताओं को दूर करने ऐमज़ॉन वर्क मेल AWS कुंजी प्रबंधन सेवा( KMS) द्वारा सारे डेटा को उपभोक्ताओं द्वारा संचालित एंक्रिप्शन कुंजियों द्वारा एंक्रिप्ट कर देता है। ये AWS क्षेत्र को चुनने व डेटा पर पूरे नियंत्रण का अधिकार देते हुए डेटा के संग्रहण का स्थान चुनने की भी अनुमति देता है।

AWS द्वारा दी गयी क्लाउड आधारित ईमेल सेवा माइक्रसॉफ़्ट की लोकप्रिय एक्सचेंज सेवा जो की azure क्लाउड पर चलती है और Gmail जो की गूगल क्लाउड मंच पर चलती है से सीधे प्रतिस्पर्धा में है। ये सेवा आउट्लुक मेल सेवा से पूरी तरह से संगत है। ये एक मायग्रेशन टूल भी प्रदान करता है जिसके द्वारा जिसके द्वारा उपभोक्ता पहले से उपस्थित मेल बॉक्स को बदल सकते हैं जैसे की exchange से ऐमज़ान वर्क मेल में।

ऐमज़ॉन वर्क मेल AWS द्वारा मज़बूत क्लाउड सुविधाओं के आधार पर लॉंच हुई बहुत सारी SAAS (software as a service) सेवाओं में से एक है। ये उन संगठनों जो की सेवाओं के बुनियादी ढाँचे पर होने वाले ख़र्च को कम करना चाहती हैं कि बढ़ती माँगों को पूरा करने में सक्षम हैं।

इनमें से कुछ सेवाएँ जैसे घटना चलित कम्प्यूटिंग सेवा lambda, फ़ाइल साझा करने वाली सेवा Workdocs (पहले Zocalo) और व्यापार ख़ुफ़िया सेवा Quicksight आदि शामिल हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन