खबर स्टार्टअप्स

दिल्ली के ऑड-ईवन प्रयोग के चलते Ola ने शुरू करी निजी कार पूलिंग सेवा

दिल्ली का ऑड-ईवन प्रयोग शुरू ही होने वाला है, और Ola तैयार हो गया है शहर वासियों को हर तरह से सुविधा उपलब्ध कराने के लिये- और इस मौके का भरपूर लाभ लेने के लिये। किराया बांटने के लिये Ola ‘Share’ लांच करने के बाद Ola अब ‘CarPool’ फ़ीचर के साथ आ रही है, जिसके तहत उपभोगता इनकी मोबाइल ऐप के ज़रिये अपने निजी वाहनों से कारपूल कर सकेंगे।

CarPool को उपभोगता Ola के बहतरीन रूट मैचिंग ऐल्गॉरिदमों का लाभ उठा कर उसी रूट पर जा रहे उपभोगताओं के साथ कारपूल कर सकते हैं। Ola पर CarPool स्वेच्छित है और उपभोगता व वाहन मालिक दोनों के लिये मुफ़्त है।

Ola के Friend List फ़ीचर से उपभोगता फ़ोन नंबर से अपने मित्रों की एक सूचि भी बना सकते हैं। इससे, CarPool उपभोगता अपने मित्रों के साथ यात्रा कर सकते हैं और अपनी निजिता को सुरक्षित कर सकते हैं।

वहीं, कार मालिक अपने दोस्तों के अलावा भी पहचाने हुए उपभोगताओं के साथ कारपूल कर सकते हैं और अपनी निजिता को सुरक्षित कर सकते हैं। वहीं, होस्ट भी अपने मित्रों के अलावा किसी के साथ भी यात्रा शेयर कर सकते हैं।

यात्रा ट्रैक करने, यात्रा डीटेल शेयर करने, SOS, आपातकालीन कॉन्टैक्ट, 24×7 कस्टमर केयर व इन-ट्रिप फ़ीडबैक जैसे Ola के सुरक्षा फ़ीचर CarPool में भी उपलब्ध होंगे।

Ola के शेयर मोबिलिटी के कैटेगरी मुख्य ईशान गुप्ता ने कहा:

हमें ज्ञात है कि दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में, 13 भारतीय ही हैं, जहां गाड़ियों से होने वाला प्रदूषण, प्रदूषण का सबसे बड़ा स्त्रोत है। CarPool सभी अपनी गाड़ी से जाने वालों को भी कम दरों पर, आराम से व दोस्तों के साथ यात्रा करने की सुविधा उपलब्ध कराती है।

CarPool अब दिल्ली-NCR के लिये Ola ऐप में अलग सूचि में ही दिखेगी, जिसके ज़रिये उपभोगता अपनी निजी कारें शेयर कर सकते हैं। पहली बार के होस्ट Ola ऐप पर अपनी गाड़ी की जानकारी देकर ‘आई ऐम ड्राइविंग’ विकल्प चुन सकते हैं और अपनी अंतम लोकेशन का चुनाव कर सकते हैं। जो पहली बार राइड लेने के प्रयास में हैं, वे अपनी ड्रॉप लोकेशन बता ‘आई नीड अ राइड’ विकल्प का चुनाव कर सकते हैं।

हाल ही में Ola ने UberPOOL के तर्ज़ पर किराया बांटने के लिये ‘Share’ फ़ीचर निकाला था। पर अभी यह फ़ीचर Beta संस्करण में ही है और बैंगलोर में कुछ लोगों को ही उपलब्ध है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन