खबर

वैश्विक होटेल चेन Hyatt साइबर हमलों में फँसीं, भुगतान प्रणाली में malware उपस्थित का खुलासा

इस साल में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ ब्रांड्ज़ साइबर हमलों के निशाने पर रही।और अब इस हमले का ताज़ा शिकार बना वैश्विक होटेल चेन Hyatt, जिसने हाल में ही अपने कम्प्यूटर्स, जो की Hyatt के भुगतान सम्बंधी कार्य का संचालन करते हैं, में malware होने की घोषणा की।

इस घोषणा में  बताया गया की ये जाँच 3rd पार्टी साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों की मदद से की गयी है और कोई विवरण नहीं दिया गया।

जाँच सम्बंधित अप्डेट्स और इस समस्या से सम्बंधित अन्य सवालों के जवाब इस पृष्ठ पर पाए जा सकते हैं। कम्पनी ने अपने ग्राहकों को आश्वस्त किया है कि वो पूरे भरोसे के साथ Hyatt गेटवेस पर अपना क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं।

परंतु ये सामान्य सावधानियों को बरतने व अपने कार्ड के अकाउंट स्टेट्मेंट पर नज़र रखने और किसी भी अनाधिकृत शुल्क के लिए अपने कार्ड प्रदाता को सूचित करने की भी सलाह देता है।

Hyatt साइबर हमले से प्रभावित पहली होटेल शृंखला नहीं हैं। सिर्फ़ इसी साल में कई प्रमुख होटेल चेन जैसे Hilton, Starwood और Mandarin Oriental भी इन हमलों से ग्रस्त रहे हैं। इन सभी हमलों में होटलों की भुगतान प्रणाली शामिल रही जिससे कि ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड की जानकारी ख़तरे में पड़ी

वास्तव में सिर्फ़ होटल चेंस ही नहीं बल्कि हाल के दिनो में साइबर हमले तेज़ी से बढ़ते हुए — विशेषकर बड़े संगठनों में — आम हो गए हैं।

दो साल पहले eBay सबसे बड़े cyber हमले ला शिकार हुआ था जिसमें इसके 145 मिल्यन ग्राहकों की जानकारी उनके डेटाबेस से चोरी हो गयी थी। पिछले साल Sony पर हुआ साइबर हमला पिछले साल के हमलों में मुख्य था।

इस साल में भी हमने अब तक का सबसे बड़ा हमला देखा जिसका की शिकार अमेरिकी सरकार का डेटबेस हुआ, जिसके परिणामस्वरूप व्यक्तिगत जानकारी जिनमें संवेदनशील जनकरियाँ जैसे की social security number और कुछ विशेष नागरिकों की उँगलियों की निशान आदि थे चोरी हो गया। दूसरा हमला इस साल Ashley Madison पर हुआ जिसकी वजह से लाखों ग्राहकों की जानकारी भी हैकर्ज़ तक पहुँच गयी।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन