खबर स्टार्टअप्स

शुरवाती चरण उद्यम पूंजी फर्म Blume Ventures को दूसरे कॉर्पस, फ़ंड II के लिए मिला $30 मिलियन का निवेश

मुंबई के शुरुआती चरण उद्यम पूंजी फर्म Blume Ventures को अपने फ़ंड II के लिए $30 मिलियन का निवेश मिला है। इस चरण की अगुवाई ICONIQ Capital ने की और इसमें IIFL Wealth व सरकार के भारत Aspiration Fund ने हिस्सा लिया।

ICONOIQ Capital कई नामी परिवारों के लिये एक ग्लोबल परिवार के ऑफ़िस व मर्चेंट बैंक के रूप में कार्य करता है। मुंबई का IIFL Wealth एक पुंजी मैनेजमेंट फ़र्म है और Catamaran नाम के वेंचर फ़ंड को पूर्व Infosys चेयरमैन नारायण मूर्ती चला रहे हैं।

2010 में कार्तिक रेड्डी व संजय नाथको द्वारा स्थापित Blume Ventures को घरेलू बाज़ार में अपना फ़ंड I, 2011 में प्राप्त हो चुका है। यह वेंचर शुरवाती स्टार्टपों में शुरवाती चरण सीड, ए पूरेव सत्र, ब सत्र व बाद के चरण के निवेश करता है। यह स्टार्टपों के निवेश व मेंटोरिंग व सपोर्ट दोनों से सहायता देती है।

अभी तक Blume ने 75 स्टार्टपों में निवेश कर चुके हं और यह आगे भी निवेश करते रहेंगे। यह 35-45 निवेश करने के विचार में हैं और हर सिटार्टप को $500,000 से $700,000 का सीड निवेश प्राप्त होगा।

कार्तिक रेड्डी ने कहा:

अब हम आधे मिलियन डॉलर तक के चेक काटेंगे, क्योंकि हम पहले हर पोर्टफ़ोलियो के लिये $200,000 का चेक काटते थे। अब से हम $500,000 से $700,000 तक के चेक काटेंगे। वैल्युएशन बढ़ गये हैं, कंपनियां बहतर हो रही हैं और हम इनमें और पैसे लगाना चाहते हैं। हम डॉलरों में ए व बी सत्र में अपने स्टेक बनाये रखने के लिये पहले चरण में और अधिक हिस्सा लेंगे।

Blume Ventures कुल $60 मिलियन का फ़ंड जुटाना चाहते हैं। फ़ंड II का दूसरा व आखिरी चरण 2016 के पहले क्वार्टर में बंद होने की संभावना है। Blume Ventures ने हाल ही में Zenatix, Roadrunnr, Chillr व MockBank में निवेश की घोषणा करी और वह मध्य जनवरी तक इनकी तीन-चार निवेश और करने की संभावना है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन