खबर गूगल

Google ने Google Drive के स्वतंत्र सुरक्षा अनुसंधान के लिए एक मिल्यन डॉलर की राशि का दिया अनुदान

Cloud को आने वाले वर्षों में राजस्व के सबसे बड़े स्त्रोत के रूप में देखा जा रहा है। संगठन अब अपने डेटा भंडारण के लिए ज़्यादा से ज़्यादा विभिन्न cloud सुविधाओं का चयन कर रहे हैं इसीलिए अब क्लाउड स्टॉरिज के लिए अधिक मज़बूत सुरक्षा के बुनियादी ढाँचे की आवश्यकता बढ़ गयी है।

वैसे तो बड़े उद्यमों द्वारा डेटा भंडारण के लिए Google drive बड़े पैमाने पर अपनायी जाती है और फ़िलहाल के गूगल के drive में और सुधार करने के प्रयासों से drive के भविष्य के बारे में भी संकेत मिलता है।

Google drive पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए एक और प्रयास में Google ने स्वतंत्र सुरक्षा अनुसंधान के लिए एक मिल्यन डॉलर की राशि का अनुदान करने की घोषणा की है। इसके साथ ही drive के जोखिम को टीम को बताने पर 20000 डॉलर देने की प्रक्रिया को भी जारी रखेंगे।

इन चल रहे प्रयासो का परिणाम एक ऐसा उत्पाद है – कई क़िस्मों के हार्ड ड्राइव की तरह ना हो कर अंततः समय के साथ बेहतर होता जाता है।

Kevin nelson, Google के उत्पाद प्रबंधक ने ब्लॉग पोस्ट में लिखा।

ये गूगल के इसी वर्ष के शुरुआत में शुरू हुए प्रायोगिक कार्यक्रम का एक विस्तार है जो स्वतंत्र सुरक्षा खोजकर्ताओं को पुरस्कृत करने के लिए शुरू किया गया था।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत गूगल सुरक्षा खोजकर्ताओं को पुरस्कृत करेगा फिर चाहे उन्होंने कोई अपने उत्पादों में कोई सम्भावित जोखिम ना खोजा हो। और अगर कोई सम्भावित ख़तरा मिल जाता है तो वो एक अतिरिक्त इनाम के लिए पत्र होने

ये नोट करने लायक है की सम्भावित जोखिम खोज कार्यक्रम में स्वतंत्र खोजकर्ताओं को शामिल करने के साथ ही गूगल की अपनी ख़ुद की शीर्ष सुरक्षा पेशेवरों की उच्च स्तरीय टीम है जो एक लोकप्रिय परियोजना Zero पर काम करती है।
हालाँकि परियोजना Zero ने कई प्रसिद्ध सम्भावित जोखिमों को उजागर किया है विशेष रूप से Apple OS X और माइक्रसॉफ़्ट के Window OS में।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन