खबर डिजिटल इंडिया स्टार्टअप्स स्मार्टफोन्स

Micromax अब डिजिटल वॉलेट के क्षेत्र में भी रखना चाहती है क़दम: रिपोर्ट्स

Micromax की सहायक कम्पनी Yu Televentures, जो की हाई एंड ऐंड्रॉड स्मार्टफ़ोनस का निर्माण करता है, अब ख़ुद की मोबाइल वॉलेट सर्विस लॉंच करने की योजना बना रहा है। यह भी कहा जा रहा है की ऐसा करने के लिए कम्पनी एक थर्ड पार्टी पेमेंट फ़ंड के साथ भी साझेदारी करेगी।

अपने नवीनतम स्मार्ट्फ़ोन Yutopia के लॉंच के साथ Yu ने सॉफ़्ट्वेर और सेवाओं को भी लॉंच करने की घोषणा की है। Yu अपनी वॉलेट सर्विस के लिए एक पेमेंट फ़ंड में रड़्नीतिक निवेश भी करेगा और ये डील जल्दी से जल्दी इस महीने के अंत में पूरी होने की उम्मीद है। ये देखना काफ़ी दिलचस्प होगा की कम्पनी के वॉलेट को उपयोगकर्ता कितना पसंद करते हैं क्यूँकि मोबाइल वॉलेट क्षेत्र में पहले से ही कई बड़े खिलाड़ी जैसे Paytm, Freechaege, Oxigen Wallet, Mobikwik आदि हैं।

अन्य क्षेत्रों में प्रवेश कर कम्पनी का लक्ष्य ज़्यादा लाभ व नए राजस्व प्राप्ति के स्त्रोतों के लिए अपने व्यापार का विवधीकरण करना करना है। अपनी सेवा के पहले चरण में ये प्लैट्फ़ॉर्म ट्रैवल,फ़ूड और शॉपिंग आदि में सेवा प्रदान करेगा। इसने Zomato, Ixigo व Scandid से भो साझेदारी कर रखी है।

दूसरे चरण में कम्पनी की और सेवाएँ जैसे रीचार्ज और स्वास्थ सम्बंधी सेवाओं को लॉंच करने की उम्मीद है। अपने व्यापार को और बढ़ाने के लिए ये अगले 12 से 15 महीनों में 4 से 5 कम्पनियों में और निवेश करेगी।

Micromax ने पहले से ही 5 स्टार्टअप्स में निवेश कर रखा है जिनमें Scandid, Gaana,Mimedia, Healthifyme और Ixigo है। जबकि इसने पहले ही अपनी नयी सेवा को Scandid और Ixigo की भागीदारी के साथ लॉंच करने की घोषणा की है, दूसरी सेवाएँ इन कम्पनियों जैसे Gaana गानो की सेवा, Mimedia ऑनलाइन क्लाउड स्टॉरिज सर्विस और Healtifyme फ़िट्नेस सर्विस से जल्दी ही आएँगी।

Yu स्वतंत्र सेवा प्रदाताओं के साथ भी साझेदारी करेगा। कम्पनी इन प्लेटफ़ार्मों पर हो रहे लेन देन पर कमिशन ले कर राजस्व उत्पन्न करेगा।
Micromax के सह-संस्थापक राहुल शर्मा ने कहा :

इन सारी सेवाएँ को एकीकृत व एक हाई भुगतान प्रणाली के अंदर किया जाएगा। हमें विश्वास है की एक सेवा के लिए एक ऐप के दिन जल्दी ही चले जाएँगे आख़िर आप अपने मोबाइल में कितनी एप्स रखेंगे। Yu वन के साथ आपको अलग अलग एप्स इंस्टॉल करने की ज़रूरत माही पड़ेगी।

हम अभी मिल रही सेवाओं को रोकने कर उनमें सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। ये बिलकुल वैसा ही कार्य है जैसा Wechat ने चीन में किया

अपने ऑपरेशंज़ के पहले साल में Yu televentures दो लाख उपकरणों की बिक्री करने का दावा करती है व अगले साल तक इसका लक्ष्य लाभ को 300 गुना करना है।

गुड़गाँव स्थित Micromax 2008 में स्थापित की गयी थी और अब ये नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश और रूस सहित अंतर्राष्ट्रिय स्तर पर भी मौजूद है। कम्पनी अफ़्रीका, West asia और Asia के दूसरे भागो में भी अपना विस्तार करने की योजना बना रही है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन