खबर स्टार्टअप्स

घरेलू सेवा बाज़ार HouseJoy को Amazon India द्वारा मिला $22 मिलियन का निवेश

घरेलू सेवाएं उपलब्ध कराने वालों की भीड़ में सबसे महत्वपूर्ण में से एक HouseJoy, Amazon India द्वारा चलाये गये बी निवेश सत्र में ₹150 करोड़ ($22.4 मिलियन) के साथ सबसे बड़ा निवेशित किया गया पहला ऐसे मंच बनने जा रहा है।

इस निवेश सत्र की अगुवाई Amazon भारत ने करी और नये निवेशकों, Vertex Ventures, Qualcomm व Ru-Net Technology Partners ने, व पुराने निवेशक Matrix Partners India ने हिस्सा लिया। Matrix Partners India ने जनवरी में कंपनी के ए निवेश सत्र में कंपनी में $4 मिलियन का निवेश किया था।

HouseJoy, जो कि अभी रोज़ाना 4,000 ट्रांज़ैक्शन करने का दावा करती है, ने कहा कि वह इस निवेस का प्रयोग विस्तार व कैटेगरी को बहतर करने के लिये तकनीकी ‘इनोवेशन’ में करेंगे, जिससे वह गहरी ऑपरेशन समस्याओं को सुलझा सकें, और बहतर टीम बनाने के लिये रणनैतिक ऐक्विज़िशन व साझों में भी हिस्सा लेंगे।

कंपनी 10 शहरों में 50,000 सेवा उपलब्ध कराने वालों के माध्यम से 1,00,000 कार्य रोज़ाना पूरा करने का लक्ष्य साध रही है।

HouseJoy के सह-संस्थापक व सी.ई.ओ. सरन चैटर्जी ने कहा:

HouseJoy की यात्रा में यह बहुत ही बड़ा मील का पत्थर है। बस नौ छोटे महीनों में हमने विश्वसनीय कार्य कर के अपने उपभोगताओं का मन कैसे जीता है, यह निवेश इसी बात का प्रमाण है।

Amazon India के वाइस प्रेज़िडेंट व देश के मैनेजर अमित अग्रवाल ने एक लिखित बयान में कहा:

HouseJoy उपभोगताओं को घरेलू सेवाओं की खरीददारी में एक अलग अनुभव देना चाहती है। हमें HouseJoy को बैक कर के बहुत अच्छा लग रहा है, क्योंकि यह भी हमारी तरह आने वाले समय के उपभोगता के लिये निर्माण करने में विश्वास करते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि वह इस निवेश के साथ “भारतियों के खरीदने व बेचने के तरीकों को बदल देना चाहते हैं”, जो कि यह दर्शाता है कि वह इस, या ऐसे स्पेस में आगे निवेश कर सकते हैं।

यह निवेश रणनैतिक भी हो सकता हैं। हाल ही में Amazon ने US में अपना गृह सेवा बाज़ार शुरू किया है। भारत में ऐसी सेवा शुरू कर पाना इतना आसान नहीं है, इसलिये ऐसे बने बनाये बाज़ार में निवेश कर के Amazon भारत में अपने गृह सेवा बाज़ार के भविष्य को बना रहा है।

Google भी इस स्पेस में US के अब बंद हो चुके HouseJoy में नियुक्तियों की खबरों के साथ रुची लेता बताया जा रहा है। भले ही Google का इस भारतीय बाज़ार में प्रवेश जल्द होता न दिखे, HouseJoy में निवेश कर के Amazon ने बढ़त ले ली है।

जनवरी में लांच हुए HouseJoy ने महीने दर महीने बहतरीन बढ़ोत्तरी करी है और रोज़ाना 4,000 ऑर्डर पूरे कर रहे हैं। स्टार्टप ने अपने मंच पर उपलब्ध ग्यारह शहरों के 10,000 और सेवा उपलब्ध कराने वालों के साथ साझा कर लिया है और इस महीने चंडिगढ़ में भी विस्तार कर लिया है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन