ई-कॉमर्स खबर डिजिटल इंडिया स्टार्टअप्स

IRCTC ने Mobikwik के मोबाइल वॉलेट को अपने मोबाइल एप्प्स के लिए पहले वॉलेट भुगतान मोड के रूप में चुना

दुनिया भर के सबसे व्यस्त ऑनलाइन टिकटिंग मंच में से एक, आईआरसीटीसी ने अपने स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के पहले मोबाइल वॉलेट से भुगतान मोड के रूप में Mobikwik को चुना है। अब Mobikwik उपयोगकर्ता बिना आईआरसीटीसी के टिकट बुकिंग के भुगतान चरण पर गये टिकेट बुक कर सकेंगे।

अगर आप एक Mobikwik उपयोगकर्ता हैं, तो आप अब सिर्फ़ एक क्लिक से आईआरसीटीसी पर भुगतान कर सकते हैं, और राशि स्वचालित रूप से आपके मोबाइल वॉलेट से कट जाएगी। इसका मतलब है की इसके द्वारा आपको हर बार भुगतान करते समय अपने कार्ड का विवरण डालने की आवश्यकता नही होगी. अभी ये सुविधा सिर्फ़ स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए ही उपलब्ध है।

वर्तमान में IRCTC के रोज़ करीब 25,000 से 30,000 टिकटों की बिक्री एंड्रॉयड एप्लिकेशन के माध्यम से होती है और Mobikwik के अनुसार इस साझेदारी से ऑनलाइन होने वाली टिकटों की बिक्री को बढ़ावा मिलेगा। Mobikwik की योजना IRCTC के अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी भुगतान की इस विधा का विस्तार करने की है।

Mobikwik संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी विपिन प्रीत सिंह ने साझेदारी पर टिप्पणी करते हुए कहा –

यह घोषणा करते हुए हमें बहुत खुशी हो रही है की आईआरसीटीसी ने अपने मोबाइल वॉलेट भागीदार के रूप में Mobikwik चुना है। अब जब कि यह आईआरसीटीसी कनेक्ट एप्लिकेशन के साथ एकीकृत है, उपयोगकर्ताओं को सुपर फास्ट एक्सप्रेस भुगतान का अनुभव होगा और उपयोगकर्ता पल भर में अपनी टिकेट्स बुक कर पाएँगे।

अपनी ऑनलाइन बिक्री को मार्च 2015 समाप्ति वर्ष में 3 अरब अमरीकी डालर के पार पहुँचा कर, आईआरसीटीसी देश में सबसे बड़ा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म बन गया है। आईआरसीटीसी की ऑनलाइन बिक्री में डिजिटल लेनदेन के तेजी से विकास का मुख्य कारण तेज़ यूजर इंटरफेस और एक मजबूत प्रक्रिया प्रणाली है।

Mobikwik की सेवाओं का उपयोग कर रही अन्य ब्रांड्स में Uber, Meru Cabs, Big Bazaar, OYO Rooms, Zomato, Café Coffee Day, PVR, Archies, WHSmith India, BookMyShow, Grofers, Big Basket, Domino’s, Pizza Hut, eBay, ShopClues, Myntra, Jabong, Pepperfry, Star Sports, GoDaddy, MakeMyTrip, Cleartrip, और Yatra आदि हैं।

इसने अब तक के वित्त पोषण में सिकोइया कैपिटल, अमेरिकन एक्सप्रेस, ट्री लाइन एशिया, और सिस्को निवेश से  30 मिलियन डॉलर का निवेश प्राप्त किया है। अभी Mobikwik आईआरसीटीसी एप्लिकेशन पर 500 से अधिक दैनिक रेलवे टिकट बुकिंग जिनका औसत टिकट मूल्य 700 रुपये है कर रहा है।

छवि में : Mobikwik की नई एंड्राइड एप्प।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन