खबर स्टार्टअप्स

Grofers ने शृंखला C में SoftBank व अन्य से प्राप्त किया $120 मिलियन का निवेश

Hyperlocal डिलीवरी सेवा Grofers अब अपने दूसरे दौर का निवेश अर्जित कर रही है। इसी नवंबर में हमारे पास Grofers द्वारा अपने सिरीज़ C शृंखला में 400 मिल्यन डॉलर का निवेश प्राप्त करने की पुष्टि आ चुकी थी। इस शृंखला का नेतृत्व जापान के Softbank ने yuri milner, tiger global, sequoia capital, और apoletto manager आदि की भागीदारी के साथ किया था।

ये इस साल में कम्पनी की तीसरी निवेश अर्जित करने की शृंखला है। इससे पहले कम्पनी ने अप्रैल में 35 मिल्यन डॉलर का निवेश प्राप्त किया था। और उससे पहले फ़रवरी में सिरीज़ A में 10 मिल्यन डॉलर का निवेश प्राप्त किया था।

कम्पनी के विकास के बारे में जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति के अनुसार SoftBank की कम्पनी में 20 से 30% की हिस्सेदारी की उम्मीद है। hyperlocal सेवाओं में निवेश की ये ख़बर ऐसे समय में आयी है जब निवेशक इस छेत्र में कोई भी बड़ा निवेश करने से क़तरा रहे हैं। SoftBank ने पहले ही कोई भी बड़ा दावा ना लगाने की अपनी मंशा स्पष्ट कर दी थी।

Grofers 2013 में सौरभ कुमार और अल्बिंदेर ढींडसा द्वारा स्थापित किया गया था। दिल्ली में स्थित ये कम्पनी माँग पर स्थानीय व्यवसायों की ग्राहकों तक राशन पहुँचने की भरोसेमंद और track कर सकने लायक सेवा उपलब्ध करता है।

कम्पनी अभी 25 शहरों में कार्यरत है और एक दिन में लगभग 30,000 ऑर्डर्ज़ प्राप्त करने का दावा करती है। कम्पनी के अनुसार इसने 4000 से अधिक डिलीवरी करने वाले लोगों को रोज़गार दिया है व ये संख्या तेज़ी से बढ़ रही है।

कम्पनी के सह संस्थापक अल्बिंदेर ढींडसा जे अनुसार:

हम SoftBank के एक भागीदार के रूप में कम्पनी में शामिल होने को ले कर बहुत ख़ुश हैं और हम उपभोजय उत्पादों के लिए बाज़ार बनाने की चेष्टा कर रहे हैं। Grofers अभी 10000 से ज़्यादा छोटे व्यापारियों का स्थानीय रूप से विक्रय करने में सहयोग कर रहे हैं और हम आशा करते हैं की इस अतिरिक्त पूँजी के साथ हम इस सोच को और अधिक विस्तार दे सकेंगे।

Hyperlocal डिलीवरी स्टरतपस ना सिर्फ़ भारत में बल्कि अंतर्राष्ट्रिय स्तर पर भी निवेशकों का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। Instakart व grofers द्वारा प्राप्त किए गए निवेशों को देख कर अब बड़े खिलाड़ी भी इस तरह की सेवा प्रदान करने का प्रयास कर रहे हैं।

जहाँ Amazon ने बेंगलोर में अपना kirana शुरू कर दिया है वहीं flipkart ने बेंगलोर में ही अपनी सेवा nearby शुरू कर दी है। परंतु snapdeal ने एक अलग मार्ग को चुनते हुए peppertap में हिस्सेदारी ख़रीदी है।

Grofers भारत में तेज़ी से बढ़ रही व अच्छी तरह से वित्त पोषित डिलीवरी स्टरतपस में से एक है। शीर्ष पर रहने के लिए इसने कुछ स्टरतपस का अधिग्रहण कर लिया है जैसे Mygreenbox और Townrush। कम्पनी की प्रतिद्वंद्वी Peppertap, Bigbasket, Tinyowl आदि हैं जिनमें से दो अभी संघर्ष कर रही हैं।


Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन