ई-कॉमर्स खबर स्टार्टअप्स

उपभोगता ब्रांडों के ग्राहक प्रतिधारण को बढ़ाने वाली एप्प Taskbucks को टाइम्स इंटरनेट से मिला $15 मिलियन का निवेश

मोबाइल बाज़ार Taskbucks को अधिकाँश शेयर के बदले Times Internet से $15 मिलियन का निवेश मिला है। Taskbucks एक ऐसा मंच है, जो ब्रांडों को उपभोगताओं से जोड़ता है और टास्क के ज़रिये ग्लैमिफ़िकेशन से उन्हें बनाये रखने के प्रयास संभव करने में सहायता करता है।

इस निवेश का प्रयोग यह कंपनियों के उपभोगता बेस बढ़ाने के लिये और विकल्प बनाने में करेंगे। यह Taskbucks का प्रिमियम संस्करण Taskbucks Pro लाने के बारे में भी सोच रहे हैं, जिससे यह उपभोगताओं को और पैसे कमाने के लिये रियल-दुनिया का कार्य करने में सहायता करते हैं।

Taskbucks के सी.ई.ओ. कुमार अपूर्व ने कहा:

हम इस निवेश को अपने 5 मिलियन और बढ़ते उपभोगता बेस तक कंपनियों के बहतर तरीके से पहुंचने के लिये कंपनियों की सहायता करने में लगायेंगे। हम जल्द ही Taskbucks का प्रिमियम वर्ज़न Taskbucks Pro लायेंगे, जिससे उपभोगता और कमाने के लिये रियल वर्ल्ड कार्य कर सकें। हम अपने ब्रांड को बढ़ाने के लिये और अपनी मोबाइल ऐप को बहतर करने के लिये Times Internet के साथ करीब से काम करेंगे।

2014 में स्थापित Taskbucks आसान शब्दों में, ऑफ़लाइन ब्रांडों के लिये ग्लैमिफ़िकेशन मंच है। यह उपभोगताओं को टास्क देता है, और मज़ेदार कार्यो को ज़रूरत के मुताबिक पूरा होने पर उन्हें पुरस्कृत भी करता है। इनकी ऐप अभी Android मंच पर ही उपलब्ध है, परंतु शायद iOS संस्करण भी जल्द लाया जाये।

जहां यह अभी ब्रांडों को प्रचार के लिये ऐप खोज, उपभोगता रिटेंशन, रेफ़रल टास्क व ऑफ़र साइनअप व सोशल कंटेंट शेयरिंग उपलब्ध कराते हैं, वहीं स्टार्टप सामूहिक टास्कों, सर्वे, विचार मत, ऑफ़लिइन फ़ोटो टास्क और दूसरे मॉड्यूल लाने के प्रयास में है।

ऐप को पहले ही 5 मिलियन बार डाउनलोड किया जा चुका है, और हर महीने इनसे 1 मिलियन नये उपभोगता जुड़ते हैं। यह आने वाले दो सालों में 50 मिलियन डाउनलोड का लक्षय साध के चल रहे हैं।

इनके द्वारा कमाया हुआ पैसा उपभोगताओं द्वारा PayTM Cash, MobiKwik Money से मोबाइल रीचार्ज करने में या पोस्टपेड बिल के भुगतान में प्रयोग किया जा सकता है। इन्होंने Crashlytics, Tune, Parse, AppsFlyer, PayTM आदि से साझा कर लिया है।

अभी उपभोगता इंगेजमेंट व लीड पीढ़ी के लिये यह ऐप डिस्कवरी, उपभोगता रिटेंशन, रेफ़रल टास्क, ऑफ़र साइनप व ब्रांडों के साथ सोशल कंटेंट शेयर करने के विकल्प उपलब्ध करा रहे हैं। यह जल्द ही सामूहिक टास्कों, सर्वेयों, विचार मतों, ऑफ़लाइन फ़ोटो टास्कों आदि को लाकर ब्रांड के साथ उपभोगता की इंगेजमेंट बढ़ाने मे सहायता करेंगे।

Times Internet के कॉर्पोरेट डेवलपमेंट के वाइस प्रज़िडेंट मितेन संपत ने कहा:

Taskbucks उपभोगताओं व कंपनियों के बीच की दूरी को इस तरह से कम करने का प्रयास कर रहा है, जिससे दोनों को लाभ हो। भारत में सौ मिलियन से अधिक लोग स्मार्टफ़ोनों से आपस में जुड़ते हैं और Taskbucks कुछ ऐसी कम सेवाओं का हिस्सा है जिन्हे पता है कि वह भविष्य में उपभोगताओं के लिये क्या करना चाहते हैं। एक मज़बूत व अनुभवी टीम द्वारा चलायी जा रही Taskbucks अनेक भारतीय उपभोगताओं के लिये वैल्यू बढ़ायेगी, ऐसा मुझे विश्वास है।

ऐसी कयी मोबाइल ऐप्लिकेशनें हैं, परंतु अभी तक किसी को भी इतना बड़ा निवेश नहीं प्राप्त हुआ है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन