ई-कॉमर्स खबर स्टार्टअप्स

श्रृंखला A में Cashkaro.com ने अपने अंतरराष्ट्रीय विस्तार के लिए प्राप्त किया 24 करोड़ का निवेश

Cashkaro.com  डिस्काउंट कूपन और ऑफर्स प्रदान करने वाला अपनी तरह का सबसे बड़ा ऑनलाइन पोर्टल है जिसने अभी अपनी निवेश अर्जित करने की श्रृंखला में Kalaari  कैपिटल से २५ करोड़ रुपए का निवेश प्राप्त किया है। ये निवेश कंपनी अपने ऑपरेशंस का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विस्तार करने और अपनी प्रोद्योगिकी को उन्नत बनानेमें करेगी।

अपने ऑपरेशंस का विस्तार अंतर्राष्ट्रीय बाजार जैसे की सिंगपुर और दक्षिण पूर्व एशिआई देशो मैं करने के साथ साथ कंपनी २०१६ में एंड्राइड और ios एप्प भी लांच करने कीयोजना बना रही है।

कंपनी अगस्त २०१३ में एक पति पत्नी स्वाति भार्गव और रोहन भार्गव के द्वारा स्थापित की गयी थी . ये कंपनी एक ऐसे मॉडल पर इ कॉमर्स साइट्स जैसे अमेज़न, स्नैपडील,और शॉपक्लूज के साथ काम करती है जिस पर इन साइट्स को सेल करने पर कमीशन का एक निश्चित प्रतिशत मिलता है।

श्रंखला A में उठाये हुए धन पर टिप्पणी करते हुए कंपनी के सह संस्थापक ने कहा,

कैपिटल में हमें ऐसे सलाहकार मिले हैं जो हमें अपने बिजनेस को उँचाई पर ले जाने और विकास के लिए सही वातावरण का निर्माण करने में मदद करेंगे। स्नैपडील,मिंत्राऔर जीवामी जैसी कई सफल इ कॉमर्स साइट्स पर शुरुआती निवेशकों के रूप में निवेश करने के बाद इनके पास अनुभव का भंडार है जो हमारे लिए अत्यंत मूल्यवान सिद्ध होगा।

इन निवेशों के साथ हम Cashkaro को नए बाज़ारों मैं ले जाने और आक्रामक ग्राहक अधिग्रहण के साथ ही अपनी अपनी मोबाइल एप्प लांच करने की योजना पर भीध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

कैपिटल के प्रबंध निदेशक राजेश राजू क अनुसार :

भारत मैं इ कॉमर्स बाजार अगले दशक मैं १०० अरब डॉलर की तरफ बढ़ेगा. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहले से ही एक अरब डॉलर का कैशबैक कारोबार है और हमें विश्वास है कीCashkaro भी एशिया मैं इसी पैमाने को प्राप्त करेगा।

ये 1000 से ज्यादा सहयोगी वेबसाइट्स के लिए छूट प्रदान करता है और अभी हाल में ही ये उत्पादों को खोजने का विकल्प प्रदान करने के छेत्र में भी उतर गया है। दो साल पहले की गयी अपनी शुरुआत के बाद कंपनी अपनी वेबसाइट पर अभी तक अपने ग्राहकों को 20 करोड़ से ज्यादा का कैशबैक उपलब्ध कराने का दावा करती है। 2013 में Cashkaro ने ब्रिटेंन के निवेशकों से भी 75000 डॉलर्स प्राप्त किये थे।

स्वाति के अनुसार Cashkaro ने अपने भागीदारों की 140 करोड़ की बिक्री कराई है और हर महीने इसका बिजनेस लगभग 30 से 50% बढ़ रहा है। वो ये भी कहती हैं कीवर्तमान में १५ लाख से ज्यादा ऑनलाइन ग्राहक हर १५ सेकंड पर Cashkaro से कैशबैक प्राप्त करते हैं।

भारत के इ-कॉमर्स बाजार की बिक्री इस साल १२ अरब तक पहुँचने का अनुमान है, और ये कूपन्स और छूट प्रदान करने वाली कंपनियों के लिए एक बड़ा अवसर है। इस बिज़नेस की योजना काफी सरल है और इसे शुरू करने के लिए बहुत कम निवेश की भी ज़रूरत पड़ती है। भारत में इस प्रकार की वेबसाइट्स तो कई हैं पर उनमें से काफी कमने ही निवेशकों से निवेश प्राप्त किया है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन