खबर स्टार्टअप्स

[अपडेट] हाइपरलोकल वितरण स्टार्टअप Grofers अपने अगले निवेश सत्र के लिए ला सकता है सॉफ्टबैंक एवं टाइगर ग्लोबल को साथ

गुड़गांव स्थित ऑनलाइन किराना व इलेक्ट्रॉनिक्स डिलिवर करने वाली कंपनी Grofers, जिसे 2013 में एक B2B कंपनी के तौर पर स्थापित किया गया था, बहुत बहतरीन तरीके से प्रगति कर रही है। इस प्रगति को आगे ले जाते हुए, खबरों के अनुसार , Grofers एक $200 मिलियन के सत्र में SoftBank और Tiger Global को साथ लाकर इतिहास बना सकता है।

अपडेट:

जहां इस मुद्दे पर Grofers ने कुछ नहीं कहा है, पर सूत्र इस बात की पुष्टी करते हैं कि कंपनी SoftBank से नये निवेश जुटाने के लिये वार्तालाप कर रही है। Tiger Global के बारें में अभी कुछ भी निश्चित नहीं है। हम आपको अपडेट रखेंगे।

पहले:

अगर आपको SoftBank व Tiger Global के बीच के प्रतिद्वंद के बारे में न पता हो तो आप इस LiveMint के लेख (लेख अंग्रेजी मैं है ) को पढ़ सकते हैं, जिसमें पूरी जानकारी दी गयी है।

Grofers को 2013 में अलबिंदर ढिंढ़सा और सौरभ कुमार ने ऑनलाइन स्थानीय खरीददारी और ऑन डिमांड लॉजिस्टिक के लिये एक पूरा नया बाज़ार सेगमेंट बनाने के लिये स्थापित किया था।

Grofers ने हाल ही में ऐसेट मॉडल बदलने के साथ ही और भी बहुत से ऑपरेशनों मे बदलाव लाये हैं। इस बदलाव के कारण ही इन्होंने इतने सारे निवेश जुटा पाये हैं।

अपने व्यापार के कॉन्सेप्ट को समझाते हुए Grofers ने कहा:

Grofers एक हायपरलोकल डिलिवरी सेवा है। हम आस पास की दुकानों को उपभोगताओं के और नज़दीक लाते हैं। हम स्थानीय उद्यमियों को एक मंच देते हैं, जिससे वह ऑनलाइन ट्रांज़ैक्शन के ज़रिये भुगतान ले सकें और आपकी रोज़ाना की ज़रूरतों को आपके द्वार तक ला सकें। स्थानीय दुकानों से प्रतिद्वंद नहीं कर के, उलटा हम इन्हें ऐसे उपभोगताओं के करीब लाते हैं, जो ऑफ़लाइन चैनलों पर उपलब्ध नहीं हैं। हम स्थानीय स्टोरों से प्रतिद्वंद नहीं साझा करते हैं।

साथ ही, Grofers ने अक्टूबर में बेंगलुरु की भोजन डिलिवरी ऐप SpoonJoy व B2B लॉजिस्टिक सेवा Townrush को अक्वायर किया और अप्रैल में My Green Box को। इन कदमों से कंपनी की देश में पकड़ और भी मज़बूत हो गयी है।

Grofers अभी हायपरलोकल सेगमेंट में सबसे मज़बूती से बैक किया गया स्टार्टप है, जिसने साल में पहले ही दो निवेश सत्र चला चुके हैं। इसने जुलाई में अपने पुराने निवेशकों Tiger Global, Sequoia Capital व Yuri Milner के साथ चलाये गये निवेश सत्र में $36 मिलियन का निवेश जुटाने की घोषणा करी थी।

26 बड़े शहरों में उपस्थित Grofers ने पिछले कुछ समय में बहतरीन बढ़ंत देखी है, जिसके अंतर्गत इन्होंने 2000 लोगों को नियुक्त किया। इस फ़िगर से Grofers का हायपरलोकल डिलिवरी सेगमेंट में रुतबा साफ़ पता चल रहा है।

हाल ही के साझों की बात करें तो Grofers ने Dunkin’ Donuts से साझा किया, जिससे वह घर-घर डोनट पहुंचा सकें। Grofers स्थानीय से साझे करने के लिये बहुत महनत कर रहा है। Grofers को LocalBanya, BigBasket, PepperTap आदि से प्रतिद्वंद करना है।

हमने Grofers को इस खबर पर टिप्पणी करने के लिये मेल भेजा है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन