खबर स्टार्टअप्स

बजट होटल कंपनी Vista Rooms ने बनाई भारत की पहली इंस्टाग्राम पर चलने वाली ऐप

मुंबई की ऑनलाइन ब्रांडेड आवास ऐग्रिगेटर स्टार्टअप Vista Rooms ने Instagram के लिये पहली, पूरी तरह कार्य करने वाला ऐप-जैसा अनुभव तैयार किया है, जिसके ज़रिये उपभोगता प्रॉपर्टी विकल्प देख सकें और अपनी पसंद का होटल बुक कर सकें।

भारत में ऐसा प्रयास करने वाले शायद यह पहले हैं। कंपनी कहती है कि Instagram का यह अनुभव वेबसाइट से बहतर फ़ील देता है और प्रॉपर्टी देखने, व बुक करने तक के लिये प्रयोग किया जा सकता है।

कंपनी Instagram को ऐप व सोशल नेट्वर्किं टूल दोनों की तरह प्रयोग करना चाहती है। तस्वीर पर टैप करने से उपभोगता को ऐसे पेज पर ले जाया जाएगा जहां प्रॉपर्टी, स्थानीय भोजन, रुची की जगहें इत्यादी की जानकारी रहेगी।

होटल के पेज से उपभोगता डीटेल व दाम देख सकते हैं और कमरा बुक भी कर सकते हैं। उपभोगता को रेगुलर ब्राउज़र से Vista Rooms के कमरा बुकिंग पेज पर ले जाया जाएगा।

सह संस्थापक व ऑनलाइन सेल व व्यापार के मुख्य अनिल दमनी ने कहा:

जहां दूसरी कंपनियां Instagram को दिखते रहन के लिये प्रयोग करती हैं, हमने इसको स्टैंडअलोन मोबाइल मंच बनाने का प्रयास किया है जिससे हमारे उपभोगता होटल देखने से लेकर बुकिंग एवं फीडबैक इत्यादि, सब एक मंच पर कर सकें।

साझों की मुख्य व सह संस्थापक अंकिता शेथ ने कहा:

कंपनियों ने मूल रूप की काम करन वाली ऐप बनाने के लिये बहुत समय, एनर्जी व निवेश डाला है। हमने रिसोर्सफ़ुल रहने के लिये किसी ऐप में पैसे न ज़ाया कर ज़्यादा लोगों तक पहुंचने के लिये के पहले से निर्मित मंचों का प्रयोग करने का प्रयास किया है। शुरवाती दौर में हमें ऐसा कर पाने का रास्ता नहीं समझ में आ रहा था पर धीरे-धीरे हमें Instagram से जुड़ी संभआवनाएं समझ में आयी हैं।

Instagram पर Vista Rooms की ऐप बनाने के साथ हम सोशल मीडिया पर उपभोगता इंगेजमेंट में बदलाव लाना चाहते हैं। Instagram पर Vista Rooms का ऐप पूर्व व नये उपभोगताओं सभी को उत्साहित करेगा।

अमित दमनी व अंकिता शेथ द्वारा स्थापित उपभोगताओं को कम दरों में अच्छे ब्रांडेड अकॉमडेशन उपलब्ध कराने के प्रयास में हैं।

यह अपने नेट्वर्क भारत के दूसरे व तीसरे टियर के शहरों में फैला रहे हैं जहां स्टैंडर्डाइज़ अकॉमडेशन की अधिक आवश्यक्ता है। ऐसे स्थानों पर जाने में क्योंकि यात्रियों को संकोच भी होता है, कंपनी गुणवत्ता व उपभोगताओं का भरोसा बनाए रखने के लिये हर संभव प्रयास कर रही है।

इस दौड़ में Vista Rooms के प्रतिद्वंदी Oyo Rooms व Zo Rooms हैं। Oyo Rooms को हाल ही में $125.6 मिलियन के निवेश मिले हैं और Zo Rooms को Orios Venture Partners व Tiger Global Management से $47 मिलियन के निवेश प्राप्त हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन