खबर गूगल स्मार्टफोन्स

Google के Nexus डिवाइस अब बाज़ार में, स्वागत करिये नए Nexus 5X और 6P का

Google का लांच इवेंट, साल के सबसे प्रतीक्षत कार्यक्रमों में से एक था। इस इवेंट में क्या होने वाला है, इस पर बहुत सा खबरे उड़ीं थीं, और अधिकतम की पुष्टी Google के अधिकारियों ने ही कर दी थी। इस कार्यक्रम की सबसे बहतरीन बात थी Google के Nexus डिवाइस का लांच।

डेविड बर्क ने मंच पर आकर हमें साल का सबसे प्रतिक्षत फ़ोन दिया। उन्होनें दो नये Nexus के 5X व 6P होने की घोषणा की, और फिर, उन्होंने 6P के बारे में विस्तृत जानकारी भी दी।

5.7 इंच के WQHD AMOLED डिस्प्ले के साथ Nexus 6P बहतरीन लगता है, और इसके छोटे छोटे बेज़्ल इसको और भी सुंदर व पतला दिखाते हैं। इसका उत्पादक Huawei है, और इसमें ऐनोडाइज़ किये ऐलुमीनियम का फ़ुत बॉडी मेटल डिज़ाइन है। 7.3mm पर यह काफ़ी पतला भी है। इसमें USB Type-C का पोर्ट है, जो डिवाइस को कथित तौर पर iPhone 6 जितनी जल्दी चार्ज कर सकता है। आपको स्टीरियो व सामने के स्पीकर भी मिलते हैं।

इसके कैमरा सेंसर भी बहतरीन हैं। पीछे का कैमरा 12.3MP का सोनी इमेजिंग सेंसर वाला है, वहीं, आगे का कैमरा 5MP का है। Nexus के उंगलियों के निशान के सेंसर को भी एक ब्रांड मिला है। Google इसे ‘Nexus Imprint’ कहता है, और इनके अनुसार, आपको फ़ोन को खोलने का यह बहतरीन तरीका है।

आपको यह Android 6.0 Marshmallow के साथ तीन रंगों, फ़्रास्ट वाइट, ऐलूमीनियम व ग्रेफ़ाइट रंगों में मिल रहा है।

Nexus 5X की बात करे तो इसे Qualcomm के Snapdragon 808 प्रोसेसर के साथ बनाया गया है। प्रोसेसर कथित तौर पर 64-बिट का है। इसमें 5.2 इंच का 1080p डिस्प्ले है, और इसे Corning Gorilla Glass 3 के साथ सुरक्षित किया गया है। डिवाइस को LG निर्मित कर रहा है, और यह ऐसा दिखता भी है। कैमरा सेंसर आगे के 5MP व पीछे के 12MP के हैं, और पीछे का कैमरा 4K विडियो बनाने में सक्षम हैं। अपने समकक्षी की तरह यह डिवाइस भी USB Type-C पोर्ट वाला है, जिससे इसमें डेटा ट्रांस्फ़र व चार्जिंग बहतर गति से होती है।
इसमें 2700mAh की बैटरी व Imprint सेंसर भी डाले गये हैं।

Nexus 6P का कैमरा भवन के अंदर प्रयोग के लिये भी बना है और इसमें 1.55 के माइक्रॉन पिक्सल लगाये गये हैं, जो कि बहुत बड़े हैं। इसमें लेज़र डिटेक्ट तकनीक भी है, और Google ने इसके द्वारा ली गया तस्वीरों को iPhone 6 व 6S द्वारा ली गयी तस्वीरों से भी कंपेयर किया है।
कैमरी में स्लो मोशन विडियो भी ली जा सकती है। 5X में 120fps व 6P में 240fps तक चल सकते हैं।

आपको नये जेस्चर व वॉइस कंट्रोल भी मिल रहे हैं, उदाहरण के तौर पर, आप लॉक स्क्रीन से वॉइस सर्च कर सकते हैं। इसकी बैटरी लाइफ़ भी बहतर है। Google ने कहा कि बंद स्क्रीन में इसकी बैटरी 30% तक जियादा चलती है।

यह स्मार्टफ़ोन आपको Google Store में मिलेंगे, जो कि दो दर्जन देशों में 50 भाषाओं में उपलब्ध है। यह आज से US, UK, आयरलैंड व जापान में प्रीऑर्डर के लिये उपलब्ध हैं। यह आपको US के बाहर रीटेलरों के पास भी मिल जाएंगे।

5X $378 से शुरू हो रहा है, और 6P $499 से। दोनो डिवाइसों की शिप्पिंग अक्टूबर से शुरू कर दी जाएगी।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन