इलेक्ट्रानिक्स खबर डिजिटल इंडिया

पी.एम. मोदी ने की एप्पल सी.ई.ओ. टीम कुक एवं टेस्ला सी.ई.ओ. एलोन मस्क से मुलाकात

अपनी सिलिकॉन वैली के ऐतिहासिक यात्रा की शुरुआत करते हुए, पी.एम. मोदी ने आज एप्पल सी.ई.ओ. टीम कुक एवं टेस्ला सी.ई.ओ. एलोन मस्क से मुलाकात की। दोनों ही कंपनियां मोदी जी के महत्त्वाकांक्षी मेक इन इंडिया प्रोग्राम के लिहाज़ से बेहद महत्वपूर्ण है।

हालांकि दोनों ही मुलाकातों की मूल वार्ता तो सामने नहीं आई है, पर टीम कुक एवं एलोन मस्क, दोनों ने ही मोदी जी के इस महत्वाकांक्षी सिलिकॉन वैली यात्रा की तारीफ करी।

टीम कुक ने अपनी मोदी जी से मीटिंग को बेहद सफल बताया, जिसको देख के ये अनुमान लगाया जा सकता है की मोदी जी ने सालों से चली आ रही अमेरिकी कंपनियों की भारत मैं बिज़नेस करने की समस्याओं को हल करने का आश्वासन दिया है। वार्ता के दौरान, टीम कुक ने ये भी बताया की एप्पल के स्वर्गीय सी.ई.ओ. स्टीव जॉब्स अपनी डीसाइन्स के प्रेरणा के लिए भारत गए थे।

12049379_745568502240523_3283964473690194261_n

एलोन मस्क से पी.एम. मोदी ने टेस्ला के बहुचर्चित कारखाने मैं मुलाकात करी, जहां उन्होंने टेस्ला की बिजली से चलने वाली गाड़ियों के बारे मैं जाना. लेकिन उन् गाड़ियों से ज़्यादा दिलचस्पी मोदी जी को टेस्ला द्वारा निर्मित “पावर वाल” मैं होगी, जो सूर्य से मिलने वाली ऊर्जा को अपनी अंदर स्टोर करके रख सकता है उस ऊर्जा का फिर पूरे घर की बिजली के रूप मैं उपयोग किया जा सकता है।

टेस्ला द्वारा निर्मित यह “पावर वाल” मोदी जी के भारत को पूर्ण रूप से ऊर्जा प्रदान करने के सपने को साकार करने मैं एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है।

इन् दोनों से मुलाकात के बाद, पी.एम.नरेंद्र मोदी डिजिटल इंडिया डिनर के लिए गए, जहां उन्होंने कई नामी गिरामी उच्च पदाधिकारियों, जैसे माइक्रोसॉफ्ट के सत्य नाडेला, गूगल के सुन्दर पिचई आदि से वार्ता करी।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन