खबर डिजिटल इंडिया

Facebook ने उभरते देशो में मूलभूत इंटरनेट सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिये Internet.Org के तहत ‘Free Basics’ किया लांच

Facebook की विवादित और निष्पक्ष इंटरनेट के समर्थन मैं खड़े कार्यकर्ताओं द्वारा विरोधित सेवा Internet.Org, जो लोगों को मुफ़त इंटरनेट उपलब्ध कराने वाली थी, का नाम बदल कर ‘Free Basics’ कर दिया गया है। यह सेवा भारत और विदेशों में डेस्कटॉप व मोबाइल दोनों पर उपलब्ध होगी।

Free Basics Internet.Org का हिस्सा होगी और भारत व उभरते देशों के ग्रामीण व उप-शहरी हिस्सों में इंटरनेट की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने पर काम करेगी।

Internet.Org के वाइस प्रेज़िडेंट क्रिस डैनियल्स ने कहा:

हम Internet.Org और ऑपरेटर साझे के कार्य में फर्क रखना चाहते थे।

अगर आपको याद हो तो Facebook के Internet.Org का उद्देश्य बढ़ते बाज़ारों में लोगों तक मुफ़्त इंटरनेट पहुंचाना था और उस मंच पर कुछ मुफ़्त ऐपें उपलब्ध कराना था। अब यह Internet.Org के तहत नये मंच से ऐप उपलब्ध कराएंगे।

Free Basics ऐप और मोबाइल वेबसाइट को 60 से ऊपर साझों के साथ गुरुवार को सार्वजनिक किया गया, जिन्में English Dost, MeraDoctor व MKisan भी शामिल हैं।

कमाल की बात यह है कि यह मंच तब आया है जब भारत के प्रधानमंत्री मोदी US में हैं और एक लंबे दौरे के लिये सिलिकॉन वैली जा रहे हैं। वहां वह अपने महत्वकांक्षी ‘Digital India’ कैंपेन के लिये और समर्थन बटोरने जा रहे हैं, जिससे वह अगले कुछ वर्षों में हर भारतीय को ऑनलाइन ला सकें।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन