ई-कॉमर्स खबर

Myntra ने कृत्रिम बुद्धि द्वारा चलने वाला फ़ैशन ब्रांड Moda Rapido का किया लांच

Flipkart के फ़ैशन स्टोर Myntra ने अपना अलग फ़ैशन ब्रांड Moda Rapido लांच किया जो कृत्रिम बुद्धि द्वारा चलेगा। इस ब्रांड के पास एक रोबोट Artie होगा जो कि उपभोगताओं को उनकी पसंद व नवीनतम फ़ैशन ट्रेंडों के अनुसार कपड़े सुझाएगा।

लोग दुनिया भर के फ़ैशन ट्रेंड व स्टाइल इस सॉफ़्टवेयर की मदद से खोज सकते हैं, वहीं Myntra इन डिमांडों को अपनी सप्लाय चेन से पूरी करेगा।

Myntra के नये इनिशियेटिवों के वरिष्ठ वाइस प्रेज़िडेंट गौतम कोटमराजु ने कहा,

हम आपके लिये हर सप्ताह नये प्रोडक्ट लाएंगे। हम यह देखेंगे कि सबसे ज़्यादा क्या पसंद किया जाता है, उसे वापस जाकर तैयार करेंगे व उपभोगताओं के लिये 20 दिनों में लाएंगे।

अभी यह सेवा सिर्फ़ पुरुषों व महिलाओं की जीन्स व टी-शर्ट तक सीमित है, पर जल्द ही यह और कपड़ों तक भी बढ़ा दी जाएगी। कंपनी अपने सप्लायरों से 2016 में बात करेगी, जिससे वह लोगों की मांग के अनुसार उनको प्रोडक्ट उपलब्ध करा सके। Myntra, बेंगलुरु के 20 अधिकारियों को यह कृत्रिम बुद्धी का ऐप बनाने में आठ महीनों का समय लगा है।

कोटमराजू ने समझाया

हमारी कृत्रिम बुद्धि एक तरफ़ हमें इस चीज़ की जानकारी देगी कि हमारे पास क्या उपलब्ध है, और दूसरी ओर यह बताएगी कि लोग क्या पसंद कर रहे हैं। इससे हमारे डिज़ाइनरों को मूल आधार मिल जाएगा जिसके बिनाह पर वह डिज़ाइन को बना सकें।

Myntra उन अनेक ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक है जो हर समय नयी तकनीक ला रही हैं ताकि वह उपभोगताओं को रिझा सकें व उन्हें खुद से जोड़े रख सकें। इसी की अभिभावक कंपनी Flipkart का उदाहरण लें तो उन्होंने अभी अपनी एक Ping नाम की ऐप लायी है, जिसके ज़रिये वह खरीददारी के समय दोस्तों व परिवार की राय तुरंत ले सकें।

इन्होंने एक इमेज सर्च फ़ीचर भी लाया है, जिसके ज़रिये उपभोगता को जो चाहिये उस चीज़ की तस्वीर अपलोड कर उसे ढूंढ़ सकते हैं। Flipkart के प्रतिद्वंदी Snapdeal भी इस दौड़ में रीछे नहीं हैं, और उन्होंने अभी ही $100 मिलियन का निवेश बैंगलुरू स्थित अपने रीसर्च व डेवलपमेंट भाग पर लगाये हैं, ताकि वह खुद की नयी तकनीकें ला सकें।

इनके द्वारा लायी गयी नवीनतम तकनीक है इनका फ़ैशन मंच findmystyle.in। इसकी मदद से वह बिना पारंपरिक फ़िल्टरों के वही ढूंढ़ व खरीद सकते हैं, जो वो चाहें।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन