ई-कॉमर्स खबर चीन स्टार्टअप्स

भारत में Amazon व Line के उच्च अधिकारियों ने छोड़े अपने पद

Amazon व Line के भारत के उच्च अधिकारियों ने आश्चर्यजनक रूप से अपने पदों से इस्तीफ़ा दे दिया है। विकास पुरोहित, Amazon के लाइफ़स्टाइल और फ़ैशन के मुख्य, जो कि Amazon India के चार स्तंभों में से एक माने जाते हैं, ने निजी कारणों से कथित तौर पर अपना पद छोड़ दिया।

वहीं Line के भारत में व्यापार मुखिया दमनदीप सिंह व रजत गुप्ता, उपभोगता अर्जन के मुख्य ने भारतीय बाज़ार को ध्यान में रख कर कंटेंट बेस ऐप बनाने के लिये स्टार्टप खोलने के संकेत दिये।

Economic Times को दिये बयान में दमनदीप ने कहा:

हमने कुछ ऐसी संभावनाएं देखी हैं जो एक देसी टच के साथ भारतीय बाज़ार के लिये लाभकारी हो सकती हैं। अभी बाज़ार में कंटेंट के उपयोग में कमी है, इसी लिये हमने अपने नये व्यापार में उसे दूर करने की कोशिश करी है।

यह झटका तब आया है जब दोनों कंपनियां Amazon व Line भारतीय बाज़ार में अपनी पकड़ मज़बूत करने में लगी हुई हैं। अब समय ही बताएगा कि इस बात का इन कंपनियों के भविष्य पर क्या असर पड़ता है।

लाइफ़स्टाइल व फ़ैशन किसी भी ई-कॉमर्स साइट का सबसे बड़ हिस्सा होते हैं, और विकास पुरोहित का इस्तीफ़ा Amazon के लिसे बड़ा झटका है, जो वैसे भी भारतीय ई-कॉमर्स कंपनियों Snapdeal व Flipkart से जूझ रहा है।

अब जब तक कंपनी को कोई उचित विकल्प नहीं मिल जाता, Amazon के ग्लोबल वेंडर मैनेजमेंट की वाइस प्रेज़िडंट सूज़न सेडमैन ही फ़ैशन भी संभालेगी।

वहीं, जापानी कंपनी Line भारत मे अपनी पकड़ बनाने की कोशिश कर रही है। इसी लिये इन्होंने अपना नया Lite वर्ज़न भी लाया है, जो कि भारत में नेट की धीमी-तेज़ नेट की गति को देखते हुए बनाया है। साथ ही इन्होंने एक कम दरों में कॉल का ऑफ़र भी लाया है, जो कि भारत में उपभोगताओं को रिझाने के लिये उठाया कदम था।

भारत के इनके उच्च अधिकारी के चले जाने से इनकी बाज़ार की ढीली हालत के कारण पहले से ही धीमी तरक्की पर और इनके आई.पी.ओ. प्लानों पर और भी असर पड़ेगा। इन खबरों पर अभी तक हमें इन दोनों कंपनियों से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन