इलेक्ट्रानिक्स खबर गूगल

29 सितम्बर को गूगल करेगा नए लांच, संवाददाताओं को ईवेंट के लिए भेजा न्योता

Google ने अब अधिकारिक तौर पर 29 सितंबर के अपने ईवेंट के लिये न्योते भेज दिये हैं, जिसमें वह मीडिया व प्रेस को ‘नयी ट्रीटों’ के लिये निमंत्रण भेज रहा था। क्योंकि Google के लांचों को लेकर पहले से अनुमान नहीं लगाये जा सकते, इस निमंत्रण का अर्थ यही हो सकता है कि वह कई सारे हार्डवेयर व सॉफ़्टवेयर लांच करें।

कंपनी मीडिया को ‘अपनी नयी ट्रीटों के बारे में बताने के लिये सुबह बात करने के लिये’ 29 सितंबर को आमंत्रित कर रही है।

तो क्या होने वाला है? आइए कुछ अनुमानित लॉन्चेस पर नज़र डालें।

उदाहरण के तौर पर CNET ने सप्ताह के शुरवात में बताया था कि Google अपने नये न्क्सस डिवाइस 29 सितंबर को लांच करेगी। इसी तर्ज़ पर हमें यह भी खबर मिली थी कि Google ने अपना अगली पीढ़ी का नेक्सस डिवाइस बनाने के लिये LG व Huawei को हायर किया है। खबरों मेँ आगे कहा गया है कि जहां Huawei नेक्सस 6 का फ़ैबल्ट बनायेगी, वहीं LG इसके आगे के स्मार्टफ़ोनों पर काम करेगी।

Nexus, जैसा कि आप जानते हैं, कई इस्तेमाल करने वालों के लिये ऑन-द-गो डिवाइस है। इस Google द्वारा चलाये गये डिवाइस की सबसे बड़ी खासियत इसमें एंड्राइड के मूल रूप का इस्तेमाल। और क्योंकि Google ने Android के नये वर्ज़न को Marshmallow का नाम दिया है, ऐसे में, इसी से संबंधित नया नेक्सस डिवाइस अत्याधिक बेहतरीन लग रहा है।

दोनों फ़ैबलेट व फ़ोन के लांच हने की संभावना बताई जा रही है। जहां फ़ैबलेट के विक्रेता Huawei है, वहीं स्मार्टफ़ोन का नेक्सस के साथ अधिक एक्स्पीरीयंस वाला LG होगा।

नेक्सस के लांच के साथ चीज़ें रोमांचक हो जाती हैं, क्योंकि जहां अभी Samsung व Apple में होड़ चल रही है, वहीं आगे मुकाबला Galaxy बनाम iPhone बनाम Nexus का हो जायेगा। यह हमारे लिये अच्छी खबर है।

अगला लांच, कल आयी खबरों के मुताबिक Chromecast हो सकता है जो कि Google का मीडिया स्ट्रीम करने वाला डॉगल है। दो साल पहले लांच किये गये इस डिवाइस में अभी तक कोई बड़े बदलाव नहीं किये गये थे, पर खबरों की मानें तो इसका भी रूप रंग बदल कर इसका नया वर्ज़न लांच किया जा सकता बै।

इस छोटे से डॉगल जैसे डिवाइस में कई सारे नये व अपडेट किये हुए फ़ीचर देखने को मिल सकते हैं।इनमें सबसे बहतरीन हैं इसका ज़्यादा तेज़ वाई-फ़ाई (जो पुराने 802.11b/g/n से बढ़ा कर 802.11ac कर दिया गया है), फ़ास्ट प्ले (जो उपभोगताओं को जल्दी व बेहतर कनेक्शन देगा), न्यूज़ फ़ीड व Chromecast Audio।

इस आमंत्रण की सबसे दिलचस्प बात यह है, की यह आमंत्रण Alphabet नहीं Google की तरफ़ से आया है। इसके साथ सुंदर पिचई Google के सी.ई.ओ. के रूप में पहली बार सबसे रूबरू होंगे। Alphabet के अस्तित्व में आने के बाद की यह पहली बड़ी प्रेस मीटिंग होगी, तो पिचई कंपनी की रूपरेखा को स्पष्ट भी कर सकते हैं।

हमारे साथ जुड़े रहिये, हम अपने हिंदी एवं अंग्रेजी में स्पेशल कवरेज के रूप में इस ईवेंट की सारी जानकारी आप तक पहुंचाएंगे।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन