खबर स्टार्टअप्स स्मार्टफोन्स

मोबाइल ऐप ऐनेलिटिक व मार्केटिंग मंच MoEngage को वैश्विक विस्तार के लिये ‘ए’ सत्र में $४.२ मिलियन मिला का निवेश

MoEngage, एक बैंगलोर स्थित स्टार्टप, जो मोबाइल ऐप के ऐनालेस्स व स्वचलित मोबाइल मार्केटिग का मंच है, उसे आज सत्र “ऐ” निवेश दौर में $4.25 मिलियन का निवेश मिला है। यह निवेश अर्जित करने के बाद अब MoEngage अपना वैश्विक विस्तार करने की सोच रहे हैं।

निवेश दौर की Helion Venture Partners ने अगुवाई करी। Exfinity Ventures व Snapdeal के संस्थापक कुनाल बहल व रोहित बंसल व TaxiForSure के संस्थापक रघुनंदन ने भी इसमें हिस्सा लिया।

2014 में यशवंत कुमार व रवितेजा दोड़ा ने MoEngage की स्थापना की। यह मोबाइल ऐपों को पुश नोटिफ़िकेशन, इन ऐप नोटिफ़िकेशन व ई-मेल कैंपेन को पर्स्नलाइज़ करने व सही समय पर डिलिवर करने के लिये बनाया गया है जिससे उपभोगता बढ़ाए जा सकें। महीने के शुरू में इन्होंने $2.6 मिलियन के निवेश जोड़े थे।

इसका मंच अपने आप यह देखता है कि आप उपभोगता कहां से बना रहे हैं और आपके हर उपभोगता जोड़ने की तकनीक कितनी कारगर है। यह उपभोगताओं को पर्स्नलाइज इन ऐप वार्तालाप से भी जोड़ता है। यह उन लोगों को भी खोजता है जिन्होंने ऐप अन-इंस्टॉल कर दिया है और ई-मेल से उनको वापस जोड़ने का प्रयास करता है।

कंपनी अपने नये निवेशों को B2C कंपनियों के लिये प्रयोग करेगी। इन्होंने अपनें तीन नये फ़ीचरो की घोषणा की है।

पहला फ़ीचर अनइंस्टॉल ऐपों को ट्रैक कर डेवलपर को इसका कारण बताता है और उस उपभोगता को वापस पाने का ज़रिया देता है। दूसरा फ़ीचर जीयो-फ़ेंसिंग का प्रयोग यूज़र की लोकेशन ढूंढ़ कर उनके लिये पर्स्नलाइज पुश नोटिफ़िकेशन भेजना है। तीसरा फ़ीचर बहतर ई-मेल कैंपेन बनाना है।

यह भारत की सबसे बड़ी मोबाइल औटोमेशन कंपनी है, जहां देश के 20% स्मार्टफ़ोन रोज़ 1 बिलियन इंटरैक्शन करते हैं। देश के बड़े बड़े नाम, जैसे Snapdeal, TaxiForSure, Gaana व Redbus इससे जुड़े हैं।

MoEngage के सी. ई. ओ. रवितेजा दोड़ा ने कहा:

हमने स्टेल्थ मोड में भारत की बड़ी कंपनियों के साथ काम किया है और B2C कंपनियों के लिये नये दौर का मोबाइल मार्केटिंग औटोमेशन मंच बनाया है। हमने अपनी शुरवात के पहले ही वर्ष में अधिक बढ़ंत देखी है और अपने क्षेत्र में उत्तम बन गये हैं। नये निवेशों के साथ हम US में व दूसरे नये बाज़ारों में भी बढ़ने की कोशिश करेंगे।

Helion Venture Partners के राहुल चंद्रा ने कहा:

MoEngage ने भारतीय मोबाइल मार्केट में जो पाया है उससे हम बहुत ही खुश हैं। जैसे जैसे वह बढ़े हैं, वह मोबाइल ऐप कंपनियों के लिये महत्वपूर्ण हो गये हैं। हम MoEngage की बढ़ने में सहायता करने के लिये उत्साहित हैं।
मोबाइल मार्केटिंग में और भी कंपनियां हैं पर MoEngage के उच्चतम उपभोगता के लिये पर्सनलाइज़ तकनीक और रियल समय सेगमेंटेशन क्षमता के कारण वह अपने प्रतिद्वंदियों से आगे हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन