खबर स्टार्टअप्स

फाल्कन एज कैपिटल से Ola को मिला $२४५ मिलियन का निवेश, $५०० तक का निवेश राउंड इस सत्र में लेने की सम्भावना

Ola अपने U.S. आधारित प्रतिद्वंदी Uber से जीतने के लिये निवेश एकत्रित कर रहा है। इसी लिये मूल्यांकन के लिहाज़ से भारत की तीसरी सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी ने इस सत्र में $225 मिलियन का निवेश अर्जित किया है। यह निवेश अंत तक कुल $500 मिलियन होने की संभावना है।

यह कंपनियों के रजिस्ट्रार के ऑफ़िस से Ola की नवीनतम फ़इलिंग देखकर सामने आया है।

निवेशकों की बात करें तो पुराने निवेशकों Falcon Edge Capital ने इस सत्र की भी अगुवाई करी। RoC के अनुसार अमरीका स्थित हेज फ़ंड कंपनी से Ola के दूसरे निवेशक, Tiger Global Management LLC, Softbank Corp. व छ: अन्य निवेशक इस सत्र में जुड़े है।

Ola के इस सत्र का अंत करने के बाद इसको चलाने वाली कंपनी ANI Technologies Pvt. Ltd. ने इस सत्र में कुल $900 मिलियन का निवेश अर्जित कर लिया होगा।

Ola का यह निवेश सत्र, जो भले ही Uber के अर्जित किये हुए निवेशों के आधे से भी कम है, Ola के लिये बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि उन्होंने पहले रशिया के बिलियनेयर यूरी मिलनर की कंपनी DST Global से पहले के बड़े $315 मिलियन के सत्र में $200 मिलियन अर्जित किये थे।

8 सितंबर की RoC फ़ाइलिंग के अनुसार Falcon Edge Capital अपने भाग FO Mauritius I Ltd. के द्वारा ₹514.7 करोड़ का निवेश कर रही है। ‘एच’ सत्र के दूसरे बड़े निवेशकों में Tiger Global, (₹396.9 करोड़) जो Internet Fund III Pte Limited के द्वारा व Softbank, (₹384 करोड़) जो SIMI Pacific Pte Limited के द्वारा निवेश कर रहे हैं, का नाम सामने आया है।

भले Ola का ही यह सत्र ठीक रहा हो, पर यह देखने लायक होगा कि Ola Uber से कैसे युद्ध करती है, जिसने भारत में अपनी कंपनी के लिये $1 बिलियन का निवेश करने की घोषणा की है। इससे यह साफ़ हो जाता है कि भारतीय बाज़ार दुनिया की सबसे बड़ी पैसों से लैस तकनीकी कंपनी के लिये कितना आवश्यक बाज़ार है।

Uber साथ ही सरकारी साझे भी कर रही है, जिसमें नवीनतम तमिल नाड़ू सरकार है। इसका उद्देश्य अपने चलने के लिये सरकारी सपोर्ट लेना है, जो विदेशी सरकारों के साथ इतना सफ़ल नहीं रहा है।

यह जंग देखने लायक होगी। हालाकि अधिक निवेशों के बाद भी Uber, Ola से बाज़ार शेयरों के मामले में पीछे है। Ola के पास अभी 80% बाज़ार शेयर है, वहीं Uber अभी महीने दर महीने 40% शेयर बढ़ने का दावा करता है, और वह सत्र के ख़त्म होने तक रोज़ की एक मिलियन राइड होने की उम्मीद कर रहा है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन