एप्पल

एप्पल टीवी में बड़े बदलाव, एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम, नवीनतम हार्डवेयर और बेहतरीन Siri

एक घोषणा जिसका iPhone से भी ज़्यादा इंतेज़ार था, जो उपेक्षित एप्पल टीवी के लिये अत्यंत आवश्यक थी, वह आ गयी है। एप्पल ने अपने आज के लांच इवेंट मैं पेश किया, एक बिलकुल नया, बिलकुल अलग एवं बेहतरीन फीचर्स से लेस, एप्पल टीवी ४।

नयाएप्पल टीवी ४ अपने आप में ही एक नया डिवाइस है। हालाकि यह पिछले संस्करणों का नया रूप है, पर इसमें किये हुए बदलावों को देखें तो यह अलग डिवाइस ही बन जाता है। इसमें नया हार्डवेयर, बहतर आवाज़ कंट्रोल और बड़ा सॉफ़टवेयर अपग्रेड है।

एप्पल टीवी ४ में 64-बिट का A8 चिपसेट, ब्लूटूथ 4.0, 802.11ac वाई-फ़ाई व इंफ़्रारेड रिसीवर है। इसमें नया रिमोट भी है, जिसमें आपको टचपैड और मोशन कंट्रोल दोनों मिलेगा।

एप्पल टीवी ४ को लेकर सबसे बड़ी घोषणा ये थी कि अब इसका अपना ऐप स्टोर होगा। टिम कुक ने टी.वी को लेकर अपनी कंपनी की द्रषटी सामने रखी: “हमारे लिये टी. वी. का भविष्य है… ऐप”। इसी बयान को ध्यान में रख करएप्पल टीवी ४ को अपना ऐप स्टोर मिला है, जो शायद इस मरते हुए, उपेक्षित डिवाइस में जान फूक दे।

क्योकि इसे नया ऐप स्टोर मिल रहा है,एप्पल टीवी ४ को अपने डेवलपर टूल भी मिल रह हैं, जिसका SDK आज ही एप्पल लांच करेगा। SDK हालाकि मुख्य तोर पर गेम के ऐप डेवेलपरों के लिये बनाया गया है।एप्पल टीवी ४, Xbox व PS जैसे कंसोल खेलने वाले उपभोगताओं को छीनना चाहता है, और चाहत है कि लोग गेम अब इनके नये टी.वी. पर खेलें।

एप्पल टीवी ४ के लांच साझेदारो में प्लैटफ़ॉर्मर टाइटल Rayman Asventures, रेसिंग टाइटल Asphalt 8 व पार्टी गेम Beat Sports शामिल हैं। आपके पसंदीदा टी.वी. शो के अलावा Apple Music भी नयेटाइटल पर उपलब्ध है।

ऐपों, गेमों व Siri के अलावा Apple TV के साथ नया रिमोट भी है, जिसमें बटन, बदलने वाली बैटरी और ऊपर से टचपैड इंटरफ़ेस भी है।
टी.वी. के लांच के समय सबसे ज़्यादा ध्यान Siri पर था। Siri के साथ आपको अपने टी.वी. पर बहतर वाणी नियंत्रण मिलता है। यहां तक कि आप किसी सीरीज़ का कोई एक एपीसोड भी खोल सकते हैं, वो भी सिर्फ़ अपनी आवाज़ से।

इसके बाकी फ़ीचरों के बारे में तो हमें आने वाले महीनों में इसके रिव्यू के साथ पता चल जाएगा, पर एक बात तो पक्की है, कि इस नये वर्ज़न से इस प्रोडक्ट की बिक्री में बढ़ंत आएगी। पर आम तौर पर नये वर्ज़न को असली प्रोडक्ट से कम उछाल मिलता है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन