स्टार्टअप्स

सरकारी परीक्षा तैयारी की साइट MockBank को मिला $400 हज़ार का निवेश

ऑनलाइन परीक्षा तैयारी के स्टार्टप MockBank को $400 हज़ार का निवेश मिला है। इस निवेश चरण की Buma Venture ने अगुवाई की और दूसरे निवेशक जैसे SlideShare के सह संस्थापक अमित राजन, Bain & Co. India के मुखिया स्रीवत्सन राजन और सिंगापुर स्थित निवेशक Meractus Capital वहां थे।

कंपनी ये निवेश अपनी कंपनी की तकनीक, मुख्य रूप से मोबाइल के लिए बहतर करने में लगायेगा।

MockBank को 2013 में IBM के पूर्व अधिकारी मनीश जैन, Bain के पूर्व अधिकारी कोनार्क सिंघल और Sify के पूर्व अधिकारी रमेश नारायणन ने स्थापित किया था। ये मुख्यत: उन लोगों के लिये है जो सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं। हर साल 20 से 40 मिलियन आवेदकों के साथ यह बाजार बहुत लाभकारी है।

हम यहां शिक्षा और नौकरी को जोड़ रहे हैं। देश में सरकारी नौकरी की आज भी बहुत मांग है, और सारे चुनाव प्रतिद्वंदी परीक्षाओं से होते हैं।

सह-संस्थापक कोणार्क कोहली

MockBank प्रचलित बैंकिंग, आर्थिक और बीमा क्षेत्रों की परीक्षा में सहायता करता है, जो RBI, पब्लिक सैक्टर बैंकों और LIC से संबंधित हैं। कंपनी अभी एक लाख उपभोक्ता होने का दावा कर रही है, जिनमें से 5000 उपभोगताओं ने भुगतान किये हैं, और जो MockBank के ₹150 से ₹6000 के दाम की सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं।

ये सिविल सेवाओं, न्यायिक सेवाओं व इंजीनियरिंग व शिक्षक सेवाओं की परीक्षा में सहायता उपलब्ध कराने की सोच रहा है। Oliveboard और Testbook जैसे ऑनलाइन व Mahendra’s Institute और Career Power जैसे ऑफ़लाइन खिलाड़ी MockBank के मुख्य प्रतिद्वंदी हैं।

भारत की पारंपरिक शिक्षा और परीक्षा प्रधानता में इंटरनेट के बढ़ते दखल से यह बाज़ार निवेशकों के लिये काफ़ी आकर्षक हो गया है। हाल ही में यू. के.- भारत व्यापार संघ द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के अनुसार भारत यू. एस. के बाद ई-शिक्षा का सबसे बड़ा बाज़ार बन गया है, जिसकी संयोजित सालाना बढ़त दर 2013 से 2018 के बीच 17.4% की रही है, जो वैश्विक दर की दुगनी है।

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन