खबर स्टार्टअप्स

Zomato ने PayTM के साथ बिना कैश के भुगतान करने का विकल्प खोला

Zomato ने आज बिना कैश के भुगतान करने कि सुविधा की घोषणा PayTM वॉलेट को अपनी साइट से जोड़ कर की । डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिग व कैश ऑन डिलिवरी के अलावा अब उपभोगता PayTM वॉलेट से भी भुगतान कर सकते हैं।

अरंभिक प्रस्ताव के रूप में Zomato ने PayTM इस्तेमाल करने वालों को 10% की छूट देने का वादा किया है। यह प्रस्ताव 4 सितंबर से 6 सितंबर तक लागू है।

इस नयी सेवा को लेकर Zomato के विश्व व्यवसाय अधिकारी तनमय सचदेवा ने कहा:

Zomato में हम उपभोगताओं को बेजोड़ और आनंदपूर्ण अनुभव देना चाहते हैं। PayTM वॉलेट लाने का भी हमारा उद्देश्य यही था। उपभोगता अब Zomato के अनेक रेस्त्रां से खाना मंगा कर PayTM के कैश रहित तरीके से भुगतान कर सकते हैं।

यह कहने लायक है कि Zomato अभी अपने कार्य को बढ़ा कर ऐसी सुविधाएं ला रहा है जिससे उपभोगताओं के ऑनलाइन खाना मंगाने और डिलिवरी का अनुभव बहतर हो। हफ़्ते की शुरवात में इन्होंने Grab व Pickingo जैसी डिलिवरी करने वाले रेस्त्रां में निव्श किया। साथ ही Delhivery के साथ साझा कर Zomato उपभोगताओं के डिलिवरी अनुभव को बहतर कर रही है।

कैश रहित भुगतान भी Zomato को एक सचिचा तकनीकी मंच बनाने कि ओर एक कदम है। एक ऑनलाइन होटल ढूंढ़ने के मंच से शुरू हुआ Zomato, अब उपभोगताओं को 22 देशों में 1.4 मिलियन से भी ज़्यादा रेस्त्रां की जानकारी देता है। अब यह रेस्त्रां को पूरी तरह तकनीकी सपोर्ट देने वाला मंच बन गया है, साथ ही ऑनलाइन ऑर्डर व डिलिवरी मेंभी सक्रीय है। अब यह अपना टेबल बुक करने और पॉइंट-ऑफ़-सेल भी शुरू करने वाला है।

वहीं PayTM नें भी बाज़ार में पहले आने का लाभ उठाया, जबकी अभी ई-कॉमर्स में नये लोगों कि कमी नहीं है। इनका Zomato के साथ संबंध भारत में कैश रहित भुगतान की शुरवात है। PayTM के वाइस प्रेज़िडेंट अमित लखोटिया ने कहा:

ये हमारे 100 मिलियन PayTM उपभोगताओं को एक और बड़ी जगह देता है जहां वह बिना कैश के भुगतान कर सकें। खाना ऑर्डर करना हमारे उपभोगताओं के लिये मुख़य उपयोग है और Zomato के साथ हमारा आना हमारे उपभोगताओं के लिये बहतर होगा। यह भारत में एक कैश रहित माहोल बनाने में कारगर है।

यह खबर अंग्रेजी मैं पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह साफ़ तरह से स्पष्ट हो गया है, की प्रौद्योगिकी विकास हमारी मानवता को पार कर चुका है |
अल्बर्ट आइंस्टीन